Advertisment

केरल के वायनाड में भूस्खलन से मची तबाही, अब तक 70 की मौत, कई घायल, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में भारी भूस्खलन होने से मरने वालों की संख्या 70 हो गई है. जबकि 116 लोग घायल हुए हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Kerala Landslide

Wayanad Landslide: केरल में इनदिनों भारी बारिश हो रही है. इस बीच वायनाड में हुए भीषण भूस्खलन में सैकड़ों लोग दब गए. जिसमें मरने वालों की संख्या बढ़कर 70 हो गई है. इस भूस्खलन में 116 लोग घायल हुए हैं और अभी भी कई लोग लापता बताए जा रहे हैं. लोगों को मलबे से निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. घायलों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. भूस्खलन का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि राहत बचाव के लिए तमिलनाड से एयरफोर्स ने 2 हेलिकॉप्टरों वायनाड पहुंचे हैं.

Advertisment

मंगलवार तड़के हुआ भूस्खलन

बताया जा रहा है कि भूस्खलन मंगलवार तड़के करीब दो बजे हुआ. इसके बाद सुबह करीब 4.10 बजे एक बार फिर से भूस्खलन ने तबाही मचा दी. जिसके चलते 100 से ज्यादा लोग मलबे में दब गए. फिलहाल लोगों को मलबे से बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. मलबे से 70 लोगों के शव निकाल लिए गए हैं और 116 घायल लोगों को भी बाहर निकाला गया है. जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

ये भी पढ़ें: Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर समेत 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

Advertisment

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन भी पूरी घटना पर नजर बनाए हुए हैं. घटना के बारे में पता चलते ही सरकारी तंत्र ने बचाव अभियान शुरू कर दिया है. राज्य की सभी सरकारी एजेंसियां रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई हैं. बताया जा रहा है कि आज राज्य के मंत्री घटनास्थल का दौरा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 30 July 2024 Ka Rashifal : आज मंगलवार को मकर राशि की आर्थिक स्थिति रहेगी मजबूत, जानें अन्य राशियों का हाल

हेल्पलाइन नंबर जारी

वायनाड के मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) के मुताबिक, भारी बारिश के बाद वायनाड में भूस्खलन हुआ है. भूस्खलन के बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एक कंट्रोल रूम स्थापित कर लिया है. इसके साथ ही आपातकालीन सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए है. लोग हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 पर कॉल कर जानकारी हासिल कर सकते हैं.

वायुसेना ने तमिलनाडु के सुलूर से सुबह साढ़े सात बजे दो हेलीकॉप्टर Mi-17 और एक ALH को घटनास्थल पर रवाना किया. सीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भूस्खलन के चलते थामरसेरी दर्रे से होकर जाने वाले वाले वाहनों को रोक दिया गया है. हालांकि जरूरी वाहनों यहां से गुजर सकेंगे. जिससे दर्रे में ट्रैफिक जाम न हो सके.

ये भी पढ़ें: IND vs SL Dream11 Prediction: इन खिलाड़ियों को चुनकर आप बना सकते हैं आज की बेस्ट ड्रीम11 टीम, इसे बनाएं कैप्टन

राहुल गांधी ने दो बार जीता वायनाड से चुनाव

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो बार वायनाड से लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. वह पहली बार 2019 में वायनाड से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे थे. जबकि दूसरी बार 2024 में हुए लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने इस सीट के अलावा यूपी की रायबरेली सीट से भी जीत हासिल की. लेकिन इस बार उन्होंने वायनड सीट को छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें: झारखंड के बड़ाबंबू में बड़ा रेल हादसा, पटरी से उतरे हावड़ा-मुंबई मेल के 18 डिब्बे, कई लोग घायल

Kerala News Kerala rain heavy rain Heavy landslide Wayanad Landslide
Advertisment