Advertisment

इस्तीफा देने के बाद 'आप' मुखिया छोड़ेंगे सरकारी सुविधा, केजरीवाल के लिए की जा रही नए घर की तलाश

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद अब तक उन्हें मिल रही तमाम सुविधाओं को बंद कर दिया जाएगा. केजरीवाल ने जल्द ही मुख्यमंत्री आवास भी खाली करने का ऐलान किया है. उनके लिए राजधानी में नया घर तलाशा जा रहा है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Arvind Kejriwal aap

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद सरकारी सुविधाओं को छोड़ने का ऐलान भी कर दिया है.  सरकारी सुविधाओं के तहत अरविंद केजरीवाल को अभी तक जो मुख्यमंत्री आवास मिला है. उसे भी वो जल्द ही छोड़ने जा रहे हैं. अरविन्द केजरीवाल के इस फैसले की जानकारी आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं सांसद संजय सिंह ने दी. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि, केजरीवाल मुख्यमंत्री आवास को छोडकर अब आम लोगों की तरह रहेंगे. उन्होंने कहा कि उनकी सुरक्षा को खतरा है. पहले उन पर कई बार हमले हो चुके हैं. फिर भी उन्होंने सरकारी सुरक्षा छोड़ने का फैसला किया है. मोहित बक्शी की इस रिपोर्ट में जानें केजरीवाल को अब क्या सुविधाएं मिलेंगी. 

Advertisment

संजय सिंह ने कहा कि अब दिल्लीवालों को सोचना है कि केजरीवाल सीएम नहीं होंगे तो दिल्ली में मिल रही मुफ्त बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं की बस यात्रा, बुजुर्गों की तीर्थयात्रा योजना का क्या होगा? उन्होंने कहा कि केजरीवाल देश के इकलौते नेता हैं, जो अपनी ईमानदारी पर वोट मांग रहे हैं और हमें पूरा भरोसा कि वह जनता की अदालत से प्रचंड बहुमत से अपनी ईमानदारी का प्रमाण पत्र लेकर आएंगे.

ये भी पढ़ें: Video: विराट कोहली और गौतम गंभीर का ये अंदाज आपको कर देगा दंग, भारतीय फैंस ने सपने में भी ऐसा नहीं सोचा होगा

अब विधायक के बराबर मिलेगी केजरीवाल को सैलरी

Advertisment

बता दें कि दिल्ली सरकार में मुख्यमंत्री, मंत्री, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर और विपक्ष के नेता की सैलरी, भत्ते और सुविधाएं एक जैसी होती हैं. अब जबकि अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे चुके हैं और सिर्फ विधायक हैं तो उन्हें विधायक जितनी ही सैलरी और भत्ते मिलेंगे. वहीं दिल्ली सरकार के मंत्री और मुख्यमंत्री को दैनिक भत्ता दिया जाता है. इसके अलावा लैपटॉप, पर्सनल कंम्यूटर, प्रिंटर और मोबाइल हैंडसेट जैसी चीजें खरीदने के लिए एकमुश्त भत्ता भी मिलता है. ये सब भी अब अरविंद केजरीवाल को नहीं मिलेगा.

दिल्ली के सीएम को ये मिलती है सुविधाएं

बता दें कि मुख्यमंत्री का पद संभाल रहे व्यक्ति को हर महीने पांच हजार यूनिट तक की फ्री बिजली मिलती है, जबकि मंत्रियों को 3000 फ्री यूनिट मिलती हैं. मंत्री और मुख्यमंत्री दोनों को निजी यात्रा करने के लिए एक लाख रुपए तक की ट्रेवल फेसिलिटी दी जाती है. इसका इस्तेमाल वह भारत में घूमने के लिए कर सकते हैं, जिसमें उनका परिवार भी शामिल है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: J&K First Phase Voting: दोपहर एक बजे तक 41.17 प्रतिशत वोटिंग, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा पड़े वोट

केजरीवाल की सुविधाओं में होगी कटौती

दिल्ली के मुख्यमंत्री और मंत्री दोनों को ही रहने के लिए सरकारी बंगला और सरकारी गाड़ी मिलती है. साथ ही हर महीने पेट्रोल की भी सुविधा है. अगर किसी मंत्री या CM के पास खुद की गाड़ी है तो उन्हें हर महीने अलग से वाहन भत्ते के तौर पर दिया जाता है. अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री के तौर पर एक बड़ा सर्विस स्टॉफ मिलता रहा है. जो अब नहीं मिलेगा. कैम्प ऑफिस के लिये भी अलग स्टॉफ मिलता रहा है जो अब नहीं मिलेगा. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: अमेरिका में भी छाए PM मोदी: चुनाव प्रचार के बीच डोनाल्ड ट्रंप बोले- अगले सप्ताह मिलूंगा, कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

वहीं अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री के तौर पर अब तक Z+ सिक्योरिटी मिलती रही है. इस्तीफ़ा देने के बाद ये सिक्योरिटी भी अब उनके पास नहीं रहेगी. वहीं आम आदमी पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ अरविंद केजरीवाल के लिए दूसरा आवास ढूंढना भी शुरू कर दिया है और आने वाले कुछ हफ्तों में मुख्यमंत्री दूसरे घर में शिफ्ट भी हो जायेंगे.

AAP Chief Arvind Kejriwal AAP aam aadmi party arvind kejriwal Aam Aadmi Party AAP AAP Arvind Kejriwal
Advertisment
Advertisment