Advertisment

UP में 69 हजार शिक्षक भर्ती पर HC का बड़ा फैसला, मेरिट लिस्ट को किया रद्द, योगी सरकार को दिया ये आदेश

69000 shikshak bharti News: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 69 हजार शिक्षक भर्ती बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट की लखनऊ बेंच ने ये फैसला दिया है. कोर्ट ने 69 हजार शिक्षक भर्ती की मेरिट लिस्ट रद्द कर दी है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
69000 shikshak bharti

69 शिक्षक भर्ती पर बड़ा फैसला (Image: Social Media)

69000 shikshak bharti News: उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर आ रही है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 69 हजार शिक्षक भर्ती बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट की लखनऊ बेंच ने ये फैसला दिया है. कोर्ट ने 69 हजार शिक्षक भर्ती की मेरिट लिस्ट रद्द कर दी है. साथ ही कोर्ट ने योगी सरकार को नए सिरे से 69 हजार टीचर भर्ती का मेरिट लिस्ट जारी करने का आदेश दिया है. कोर्ट के आदेश के बाद अब बेसिक शिक्षा विभाग को 3 महीने में नई चयन सूची जारी करनी होगी.

Advertisment

दरअसल, 69 हजार शिक्षकों की भर्ती में आरक्षण अनियमितता का मामला लंबे समय से हाईकोर्ट में लंबित था. कई लोगों का आरोप था कि मेरिट लिस्ट में खामियां हैं. इसको लेकर सैकड़ों अभ्यार्थी लंबे समय से प्रदर्शन भी कर रहे थे. उनका आरोप था कि मेरिट लिस्ट में आरक्षण नियमावली का पालन नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Body Language: देखी नहीं होगी नेता विपक्ष राहुल गांधी की ऐसी एंट्री, Viral हो रहा ये Video

आरक्षण नियमों की हुई अनदेखी

अब कोर्ट का यह आदेश आया है और उसमें यह माना गया है कि यह जो परीक्षा हुई थी, उसमें जो आरक्षण की नियमावली है. उसकी अनदेखी हुई है. बता दें कि इस पूरी भर्ती प्रक्रिया में 19 हजार सीटों पर आरक्षण को लेकर गड़बड़ी के आरोप लगे थे. ऐसे में उन लोगों पर नौकरी जाने की तलवार लटक रही है, जो गलत तरीके से आरक्षण के आधार पर नौकरी कर रहे हैं.

जरूर पढ़ें: Bangladesh में हिंदुओं ने भरी हुंकार, उठाई अलग हिंदू देश की मांग, टेंशन में नई सरकार!

2018 में हुई थी ये शिक्षक भर्ती

कोर्ट ने कहा है कि आरक्षण के नियमों के हिसाब से नई लिस्ट को तैयार किया जाए. ऐसे में कोर्ट के इस फैसले को योगी सरकार को झटके के रूप में देखा जा रहा है. बता दें कि 69000 की सहायक शिक्षक भर्ती दिसंबर 2018 में निकली थी. 2019 में इसका एग्जाम कराया गया. इस पूरी परीक्षा में 410000 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और 140000 परीक्षार्थी इसमें सफल हुए थे. 

ये भी पढ़ें: Explainer: महाराष्ट्र में सियासी खींचतान तेज, CM चेहरे पर MVA में रार! क्या चुनाव से पहले टूट जाएगा गठबंधन?

allahabad high court shikshak bharti news Yogi Adityanath UP News UP shikshak bharti news
Advertisment
Advertisment