Advertisment

हर माह की 15 तारीख को बैंक में आएगी इतनी राशि, रक्षाबंधन पर बहन-बेटियों के लिए इस सरकार का बड़ा तोहफा

झारखंड में Maiya Samman Yojana की पहली किस्त रक्षाबंधन पर दी जाने वाली है. हर माह की 15 तारीख को बहन-बेटियों के बैंक खाते में सीधे पहुंचेगी राशि. बताया जा रहा है कि करीब 48 लाख बहन-बेटियों को इस योजना से जोड़ने का प्रयास है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
money on rakshabandhan

money on rakshabandhan (social media)

Maiya Samman Yojana: झारखंड सरकार ने बहन-बेटियों की आर्थिक सुरक्षा को लेकर खास स्कीम बनाई है. इसका नाम है मंईयां सम्मान योजना (Maiya Samman Yojana). इसके लिए आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया काफी तेज हो चुकी है. सरकार का लक्ष्य है कि 48 लाख उम्मीदवारों को इस योजना से जोड़ा जाए. योजना के तहत हर माह की 15 तारीख को चयनित लोगों के खातों में सम्मान योजना की राशि आ जाया करेगी. यह राशि करीब एक हजार रुपये है. 

Advertisment

योजना के तहत पहली किस्त की राशि इस माह रक्षाबंधन के मौके पर दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 19 अगस्त को सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) चयनित उम्मीदवारों को पहली किस्त की राशि हस्तांतरित करने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: Olympians give gifts to Narendra Modi: मनु भाकर ने पिस्टल तो हरमनप्रीत ने हॉकी स्टिक, पीएम से मुलाकात के दौरान एथलीट्स ने दिए गिफ्ट, देखें वीडियो

रक्षाबंधन के मौके पर ट्रांसफर होगी राशि 

Advertisment

विभागीय अधिकारी इस लक्ष्य को अमलीजामा पहनाने को लेकर तैयारी में जुटे हैं. बताया जा रहा है कि रक्षाबंधन के मौके पर हर जिले से चयनित 101 महिलाओं को सीएम सम्मान योजना की राशि ट्रांसफर होगी. बाद में नियमित तौर पर 15 तारीख को चयनित उम्मीदवारों को राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. योजना का फायदा उठाने के उम्मीदवार के पास एकल आधार से जुड़े बैंक खाता होना जरूरी है. 

इस तरह से योजना का मिलेगा लाभ 

जो बैंक खाते आधार लिंक्ड नहीं है. वह दिसंबर- 2024 तक योजना का लाभ ले सकते हैं. वहीं जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं, उनसे भी आवेदन लिया गया है. उन्हें एक रसीद दी गई है. योजना के तहत, 21 से 50 वर्ष की उम्र की जिन युवतियों और महिलाओं का नाम राशन कार्ड में नहीं है, वह अपने पिता और पति के नाम पर योजना का आवेदन कर सकते हैं. वहीं जिनके पिता और पति के नाम भी राशन कार्ड दर्ज नहीं है. उन्हें भी आवेदन प्राप्त करने का निर्देश सरकार की ओर से दिया गया है. वर्तमान समय में लगाए जा रहे शिविरों के माध्यम से ऐसी युवतियों व महिलाओं से आवेदन को लेकर उन्हें पावती देनी है.

Advertisment

दूसरे राज्य में विवाह करने वाली युवतियों को भी मिलेगा लाभ 

ऐसा बताया जा रहा है कि भविष्य में आवेदन के आधार पर इस वर्ग में आने वाली योग्य युवतियों और महिलाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा. अगर किसी का दूसरे राज्य में विवाह हुआ, तो उसे भी इस योजना लाभ दिया जाएगा. इसके लिए उसके घर का पता आधार में झारखंड का होना जरूरी है. वहीं राशन कार्ड में नाम दर्ज हो. इन दस्तावेजों के बल पर झारखंड की कोई भी बहन-बेटी सरकार की मंईयां सम्मान योजना का लाभ ले सकेगी. 

rakshabandhan festival Jharkhand government News what is maiya samman yojana in hindi What is Maiya Samman Yojana Maiya Samman Yojana newsnation.in Rakshabandhan Jharkhand government
Advertisment
Advertisment