Advertisment

असम में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 15, नागांव सबसे ज्यादा प्रभावित

पूर्वोत्तर राज्य असम में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है. शनिवार को जारी एक आधिकारिक बुलेटिन में बाढ़ से मरने वालों के आंकड़ा बढ़कर 15 पहुंच गया है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
assam flood

assam flood( Photo Credit : social media)

Assam Floods: पूर्वोत्तर राज्य असम में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है. शनिवार को जारी एक आधिकारिक बुलेटिन में बाढ़ से मरने वालों के आंकड़ा बढ़कर 15 पहुंच गया है, जबकि बाढ़ से प्रभावित आबादी की संख्या छह लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है, जोकि 11 जिलों में बीते शुक्रवार 3.5 लाख थी. हालांकि, इसी बीच राहत की खबर भी है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Assam State Disaster Management Authority) ने हाल ही में जानकारी देते हुए बताया कि, बाढ़ से प्रभावित जिलों की संख्या में गिरावट आई है. अब ये आंकड़ा घटकर 10 हो गया है. 

Advertisment

गौरतलब है कि, कछार, हैलाकांडी और करीमगंज जिलों से एक-एक मौत की सूचना मिली है, जिसमें 28 से 15 मई तक बाढ़ और तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़ गई है. एएसडीएमए बुलेटिन में कहा गया है कि, तीन प्रमुख नदियां, कोपिली, बराक और कुशियारा खतरे के स्तर से ऊपर बह रही हैं. 

प्रभावित आबादी की संख्या 6,01,642 तक पहुंच गई है, जिसमें नागांव सबसे अधिक प्रभावित है और 2,79,345 लोग पानी में डूबे हुए हैं. अन्य गंभीर रूप से प्रभावित जिलों में होजाई (1,26,813 प्रभावित जनसंख्या) और कछार (1,12,265) शामिल हैं.

कुल मिलाकर 41,564 विस्थापित लोगों ने विभिन्न जिलों में स्थापित 187 राहत शिविरों में शरण ली है. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, स्थानीय प्रशासन और लोग राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुए हैं. असम पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि शनिवार तक कुल 966 लोगों और 89 जानवरों को बचाया गया है. 

साथ ही असम पुलिस ने जानकारी दी कि, "टीमें जमीन पर हैं, सभी प्रभावितों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात काम कर रही हैं. हम इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान जीवन बचाने और अटूट समर्थन प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ हैं."

Source : News Nation Bureau

Assam State Disaster Management Authority floods Assam floods
Advertisment
Advertisment