Advertisment

असम सरकार ने VIP कल्चर को किया खत्म, मंत्री-विधायक को नहीं मिलेगी मुफ्त में बिजली

असम सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश में वीआईपी कल्चर को खत्म करने का फैसला लिया है. अब सभी सरकारी क्वार्टरों में रहने वाले मंत्री, विधायक व सरकार कर्मचारी 1 जुलाई से अपना बिजली का बिल अपने पॉकेट से भरेंगे.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee  10

असम सरकार ने VIP कल्चर को किया खत्म( Photo Credit : फाइल फोटो)

आपने कई बार सूना होगा कि हम आम आदमी टैक्स भरते हैं और हमारे टैक्स के पैसों पर मंत्री जी ऐस फरमाते हैं. इस वीआईपी कल्चर को खत्म करते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने बड़ा एक्शन लिया है. इस नए फैसले के आधार पर अब असम के सभी सरकारी क्वार्टरों में रहने वाले मंत्री, विधायक व सरकार कर्मचारी 1 जुलाई से अपना बिजली का बिल खुद ही भुगतान करेंगे. इसके साथ ही सीएम ने यह भी कहा कि वीआईपी कल्चर को खत्म करने का यह एक प्रयास है. साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि बिलों का भुगतान करने वाले वो खुद पहले मंत्री होंगे. दरअसल, यह निर्णय प्रदेश में प्रति यूनिट बिजली दर में 1 रुपये की कमी किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जिसे लेकर सीएम ने यह फैसला लिया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election: रायबरेली से सांसद बने रहेंगे राहुल गांधी, वायनाड से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव

मंत्री, विधायक व सरकारी कर्मचारी स्वयं भरेंगे बिजली का बिल

Advertisment

इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर भी दी और लिखा कि हम करदाताओं के पैसे से सरकारी अधिकारियों के बिजली बिलों का भुगतान करने के #VIPCulture नियम को समाप्त करते हैं. मैं और मुख्य सचिव इसका उदाहरण सेट करेंगे और 1 जुलाई से हमारे बिजली बिलों का भुगतान शुरू कर देंगे. वहीं, जुलाई, 2024 से सभी सरकारी कर्मचारी अपना बिजली का बिल स्वयं भुगतान करेंगे. 

प्रदेश में बिजली दर में 1 रुपये कमी का लक्ष्य

आगे मुख्यमंत्री सरमा ने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रदेश के निम्म आय के वर्गों के लोगों के लिए बिजली दर में प्रति यूनिट 1 रुपये की कम करने का है और अगले साल हम 50 पैसे और प्रति यूनिट कम करेंगे. इसके साथ ही राज्यभर में सभी सरकारी कार्यालयों में रात के 8 बजे के बाद बिजली का ऑटो डिस्कनेक्शन शुरू करने का फैसला लिया है ताकि बिजली बचाया जा सके. असम में खास बात यह है कि यह नियम प्रदेश के 8000 सरकारी स्कूलों में पहले से ही लागू किया हुआ है. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • असम सरकार ने लिया बड़ा फैसला
  • नेता और सरकारी कर्मचारी खुद भरेंगे बिजली का बिल
  • प्रदेश में बिजली दर में 1 रुपये कमी का लक्ष्य

Source : News Nation Bureau

Assam CM Himanta Biswa Sarma Assam News Action on VIP culture in Assam सीएम हिमंत बिस्वा सरमा MLAs and mp not get free electricity Assam government ends VIP culture electricity bill
Advertisment
Advertisment