Advertisment

असम में नए IIM को केंद्र की मंजूरी, CM Sarma ने इसे बताया पीएम मोदी का तोहफा

केंद्र ने पूर्वोत्तर राज्य असम को बड़ा तोहफा दिया है. आखिरकार असम में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) की स्थापना को मंजूरी मिल गई है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
modi sarma

modi sarma( Photo Credit : social media)

Advertisment

केंद्र ने पूर्वोत्तर राज्य असम को बड़ा तोहफा दिया है. आखिरकार असम में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) की स्थापना को मंजूरी मिल गई है. इसपर प्रतिक्रिया देते हुए असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को इसे धान मंत्री नरेंद्र मोदी का एक विशेष उपहार करार दिया. इसके साथ ही सीएम सरमा ने घोषणा की कि, प्रतिष्ठित IIM Ahmedabad आगामी IIM Assam का मार्गदर्शन करेगा, जो कामरूप जिले के मराभिटा में स्थित होगा. चलिए जानें

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक पत्र के मुताबिक, IIM Ahmedabad अब असम सरकार के साथ करीबी परामर्श से काम करते हुए नए संस्थान के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार करने का बीड़ा उठाएगा. 

सरमा ने इस पहल में सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का आभार जताया. उन्होंने कहा कि, "पिछले 18 महीनों में, हमने माननीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जी और शिक्षा मंत्रालय के सामने एक मजबूत मामला पेश किया है. असम ने इस प्रयास के लिए प्रमुख भूमि और रसद सहायता की पेशकश की है. अब IIM Ahmedabad गुवाहाटी में बनने वाले IIM का मार्गदर्शन करेगा. यह असम के लिए गेम चेंजर साबित होगा, जिससे राज्य पूर्वी भारत में एक शिक्षा केंद्र बन जाएगा और हमारी आर्थिक आकांक्षाओं को पूरा करने में भी मदद मिलेगी.''

बता दें कि, राज्य सरकार द्वारा चिह्नित चार भूखंडों में से, स्थल चयन समिति (site selection committee ) ने मराभिटा में भूखंड को फाइनल किया है. 

Source : News Nation Bureau

iim assam iim Marabhita iim Kamrup
Advertisment
Advertisment