Advertisment

लखनऊ एयरपोर्ट पर पकड़ा गया खुद को भारतीय बताने वाला बांग्लादेशी, फर्जी पासपोर्ट से जा रहा था थाईलैंड

लखनऊ एयरपोर्ट पर आव्रजन अधिकारियों ने एक बांग्लादेशी शख्स को गिरफ्तार कर लिया. जो फर्जी भारतीय पासपोर्ट के जरिए थाईलैंड जाने की कोशिश कर रहा था. उसने पश्चिम बंगाल के पते पर आधार कार्ड और पासपोर्ट बनवा रखा था.

author-image
Suhel Khan
New Update
Indian Passport

बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता के बीच लोग फर्जीवाड़ा कर देश छोड़ने लगे हैं. इसी बीच लखनऊ एयरपोर्ट से एक बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया गया है. जो खुद को भारतीय नागरिक बताकर फर्जी पासपोर्ट के जरिए थाईलैंड जाने की कोशिश कर रहा था. लेकिन एयरपोर्ट के अधिकारियों की मुश्तैदी के चलते वह पकड़ा गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह फर्जी पासपोर्ट और फर्जी पर्यटक वीजा के सहारे लखनऊ से थाईलैंड जाने की कोशिश कर रहा था. लेकिन लखनऊ एयरपोर्ट पर आव्रजन अधिकारियों को उसके फर्जी दस्तावेजों के बारे में पता चल गया. उसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

Advertisment

बांग्लादेशी निकला खुद को भारतीय बताने वाला

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर लखनऊ से बैंकॉक, थाईलैंड जाने वाली फ्लाइट (FD-147) के यात्रियों का टर्मिनल 3 पर क्लियरेंस किया जा रहा था. इस दौरान आव्रजन अधिकारियों ने एक यात्री आशीष राय के दस्तावेजों में विसंगतियों पर संदेह होने पर उससे पूछताछ की. उनके आधार कार्ड और पासपोर्ट में पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के सिंगुर पुलिस स्टेशन के रथतला का पता बताया गया था, लेकिन आव्रजन अधिकारी राकेश कुमार यादव को लगा कि उसमें कुछ गड़बड़ है. इसके बाद उससे कड़ाई से पूछताछ की गई. जिसमें पता चला कि वह 'आशीष राय' बांग्लादेश के शिलघाटा, चोपाचारी, सतकनिया, चट्टोग्राम का शिमुल बरुआ है.

ये भी पढ़ें: Wayanad Landslide: प्रधानमंत्री मोदी के स्नेह से पीड़ितों का छलका दर्द, लोगों की पीड़ा देख रुआसु हुए PM

पश्चिम बंगाल के पते पर बनवा रखे थे डॉक्यूमेंट

बरुआ ने अपना नाम और पता बदल कर फर्जी दस्तावेजों के जरिये पश्चिम बंगाल के पते पर पासपोर्ट और आधार कार्ड बनवा लिया था. बरुआ के सामान से उसका बांग्लादेशी पासपोर्ट भी बरामद हुआ है. थाना प्रभारी शैलेन्द्र गिरी ने मीडिया को बताया कि उसके खिलाफ शनिवार को सरोजिनी नगर पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया और पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया गया.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में मुठभेड़, सुरक्षा बलों ने आतंकियों को घेरा, पैरा कमांडो ने संभाला मोर्चा

इस साल भारत में गिरफ्तार किए गए कई बांग्लादेशी

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब किसी बांग्लादेशी को इस तरह से फर्जीवाड़ा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया हो. इससे पहले इसी साल जून में तीन अन्य बांग्लादेशी नागरिकों को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था. वह भी फर्जी भारतीय दस्तावेजों के साथ बैंकॉक जाने वाले विमान में चढ़ने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया था.  इस साल अब तक बांग्लादेशियों को भारत में रहने के लिए अवैध रूप से जाली दस्तावेज़ बनाने के तीन अलग-अलग ऑपरेशनों का पुणे की पिंपरी चिंचवड़ पुलिस ने भंडाफोड़ किया था.

ये भी पढ़ें: PM मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने नटवर सिंह के निधन पर जताया शोक, जानें क्या कुछ कहा?

Bangladeshi Uttar Pradesh indian passport Uttar Pradesh news hindi passport lucknow airport
Advertisment
Advertisment