Advertisment

कानपुर में फिर टला बड़ा ट्रेन हादसा, रेलवे ट्रैक पर रखा मिला छोटा गैस सिलेंडर

Kanpur News: उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बार फिर से रेलवे का बड़ा हादसा टल गया. दरअसल, कानपुर देहाद में रेलवे ट्रैक पर एलपीजी सिलेंडर रखकर मालगाड़ी को पलटने की साजिश रची गई, लेकिन लोको पायलट की सूझबूझ से हादसा टल गया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Kanpur Train

कानपुर में फिर ट्रेन पलटने की कोशिश (ANI)

Advertisment

Kanpur News: देश के कई राज्यों में इनदिनों कई बार ट्रेन पलटने की कोशिश की गई. कानपुर में एक बार फिर से इसी तहत का मामला सामने आया है. जहां रेलवे ट्रैक पर छोटा गैस सिलेंडर रखकर ट्रेन को पलटने की कोशिश की गई. हालांकि हादसा टल गया. जानकारी के मुताबिक, कानपुर देहात जिले में रेलवे ट्रैक पर एक छोटा गैस सिलेंडर रखा हुआ मिला. जिससे टकराने के बाद कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था.

बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है, इससे पहले कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की कोशिश हो चुकी है. तब ट्रेन पलटने के लिए रेलवे ट्रैक पर एलपीजी सिलेंडर को रखा गया था. यही नहीं तब रेलवे ट्रैक के पास से पेट्रोल और बारूद भी बरामद किया गया था.

ये भी पढ़ें: PM Modi US Visit: 'वन अर्थ, वन हेल्थ, भारत का विजन', कैंसर मूनशॉट इवेंट में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पेरम्बूर रेलवे स्टेशन का पास रखा गया सिलेंडर

बताया जा रहा है कि उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज डिवीजन में पेरम्बूर रेलवे स्टेशन के पास रविवार को रेलवे ट्रैक पर एलपीजी का छोटा सिलेंडर रखा मिला. इस ट्रैक से मालगाड़ी गुजरने वाली ही थी, लेकिन इससे पहले ही लोको पायलट की नजर सिलेंडर पर पड़ गई. लोको पायलट ने आनन-फानन में मालगाड़ी को रोक लिया. जिसके चलते बड़ा हादसा टल गया. बता दें कि जहां गैस सिलेंडर रखा गया वह इलाका कानपुर देहाद जिले में आता है.

आरपीएफ ने शुरू की मामले की जांच

रेलवे सुरक्षा बल के एसपी के मुताबिक, रेलवे ट्रैक पर पांच किलो वजन वाला एलजीपी का सिलेंडर रखा हुआ था. सिलेंडर में गैस नहीं थी. उन्होंने बताया कि ट्रेन की रफ्तार काफी कम थी, जिसके चलते लोको पायलट ने सिलेंडर को देखते ही ट्रेन के इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए. जिससे हादसा टल गया. इसके बाद अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई. फिलहाल आरपीएफ ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. इसके साथ स्थानीय पुलिस को भी मामले की जानकारी दे दी गई है.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के आरएस पुरा सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, भारी मात्रा में हथियार बरामद

पहले भी हो चुकी है कई ट्रेनों को पलटने की साजिश

बता दें कि इससे पहले भी देश के कई राज्यों में ट्रेनों को पलटने की साजिश हो चुकी है. 8 सितंबर की रात करीब 8.30 बजे कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन को ब्लास्ट कर उड़ाने का मामला सामने आया था. तब प्रयागराज से भिवानी की ओर जाने वाली कालिंदी एक्सप्रेस रेलवे ट्रैक पर रखे एलपीजी सिलेंडर से टकरा गई थी.

ये भी पढ़ें: तिरुपति लड्डू विवाद: डिप्टी CM पवन कल्याण ने भगवान बालाजी से मांगी क्षमा, शुरू किया 11 दिनों का उपवास

इसके साथ ही घटनास्थल पर पेट्रोल से भरी बोतल और माचिस के अलावा बारूद भी बरामद किया गया था. इसके दो दिनों बाद यानी 10 सितंबर को राजस्थान के अजमेर में मालगाड़ी को पलटाने की साजिश की गई. यहां अजमेर के सरधना में रेलवे ट्रैक पर सीमेंट के करीब 70 किलो के दो ब्लॉक रखकर मालगाड़ी को ट्रैक से उतारने की कोशिश की गई थी. इसके अलावा महाराष्ट्र के सोलापुर में भी मालगाड़ी को पलटने के लिए रेलवे ट्रैक पर  सीमेंट का पत्थर रखा गया था. 

UP News Kanpur News Train Accident Kanpur Train Accident
Advertisment
Advertisment