Advertisment

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील

बिहार में बिजली गिरने से 40 लोगों की मौत हो गई है, ये आंकड़े महज कुछ हफ्तों के भीतर के हैं. सीएम ने कहा कि खराब मौसम में बिल्कुल भी घर से बाहर न निकलें.

Advertisment
author-image
Ravi Prashant
New Update
bihar thunderstorm

सीएम नीतीश कुमार( Photo Credit : News Nation/Freepik)

Advertisment

बिहार में आकाशीय बिजली ने कहर बरपाया है. पिछले 24 घंटे के अंदर आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई है. इसकी जानकारी खुद सीएम ने दी है. सीएम कार्यालय की जानकारी के मुताबिक, ठनका गिरने से नालंदा जिले में दो लोगों की मौत हो गयी है, जबकि भागलपुर, सहरसा, वैशाली, रोहतास, सारण, जमुई और गोपालगंज में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी है. सीएम ने इस घटना में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है. सीएम नीतीश कुमार ने प्रत्येक मृतक के परिवार को 4-4 लाख रुपये देने की बात कही है. सीएम ने कहा कि खराब मौसम में सावधानी बरतें.

Advertisment

पिछले कुछ हफ्ते में 40 लोगों की मौत

बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों में बिहार में बारिश और तूफान ने आतंक मचा रखा है, जहां बिजली गिरने से करीब 40 लोगों की मौत हो गई है. बिहार में भारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया है. प्रदेश के हर जिले में मौसम ने अपना अलग रुख अपना लिया है. जुलाई की शुरुआत से ही भारी बारिश हो रही है. ऐसे में खेतों में काम कर रहे किसान इसकी चपेट में आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- असम बाढ़: तबाही के मंजर के बाद अब भूख, लाचारी और पलायन की शुरुआत, हालात बद से बदतर

Advertisment

आकाशीय बिजली से कैसे बचे?

अगर आप ग्रामिण इलाक में रहते हैं तो बारिश के दौरान खुले मैदान, पेड़ों या किसी भी ऊंचे खंभे के पास नहीं जाए क्योंकि इन पर बिजली गिरने की संभावनाएं ज्यादा रहती है. साथ ही तूफान के दौरान, झीलो, नदियों और तलाबों के पास तो बिल्कुल भी नहीं रहे. वहीं, आप घर में हैं तो कोशिश करें कि जमीन पर आपके पैर टच न हो.

कोशिश करें कि खराब मौसम में जमीन के सीधा संपर्क से बचें और खाट या फिर विस्तर पर रहें. जब बिजली चमक रही हो तो अपने घर के दरवाजे, खिड़की और छत के ऊपर नहीं जाना चाहिए. इसके अलावा अगर घर में कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चल रहा है तो उसे बंद कर दें. साथ ही फोन भी स्विच ऑफ कर दें.

Advertisment

ये भी पढ़ें- बाढ़ से निपटने के लिए CM योगी ने दिए सख्त निर्देश, ग्रामीणों को नहीं होगी परेशानी

Source : News Nation Bureau

CM Nitish Kumar thunderstorm Thunderstorm In Bihar Bihar thunderstorm
Advertisment
Advertisment