Advertisment

बिहार के 14 साल के नाबालिग की हुई 40 साल के अधेड़ से जबरदस्ती शादी

यूपी के मुरादाबाद से आये 40 वर्षीय दूल्हा अनेक पाल ने कहा कि उनके गांव के एक व्यक्ति की रिश्तेदारी पहले ही इस गांव में हुई थी. उन्हीं के सहयोग से यह रिश्ता तय हुआ और उसने यहां आकर रविवार को दीवानगंज काली मंदिर में शादी रचाई.

author-image
Ritika Shree
New Update
marriage

Minor forcibly married( Photo Credit : न्यूज नेशन)

सरकार ने बाल विवाह के खिलाफ कड़े कानून बनाए हैं. इसके लिए लगातार जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है. इसके बावजूद बिहार में एक नाबालिग बालिका वधू बन गई. मामला पूर्णिया जिले का है जहां एक नाबालिग लड़की की शादी कराने का मामला सामने आया है. पूर्णिया के मुफस्सिल थाना के डिमिया छतरजान यादव टोला में एक 14 साल की लड़की की शादी यूपी के अधेड़ दूल्हे से करा दी गई. 'लड़की का कहना है कि वह शादी करना नहीं चाहती थी. वह अभी पढ़ना चाहती थी लेकिन उनके पिता गिरीश मंडल ने अपनी आर्थिक मजबूरी का हवाला देते हुए एक अधेड़ व्यक्ति से विवाह करवा दिया. शादी के बाद भी लड़की अपने ससुराल नहीं जाना चाहती है.

Advertisment

यह भी पढ़ेःकेंद्र और राज्य दोनों स्तर पर किसानों के प्रति संवेदनशील सरकार : तारकिशोर प्रसाद

यूपी के मुरादाबाद से आये 40 वर्षीय दूल्हा अनेक पाल ने कहा कि उनके गांव के एक व्यक्ति की रिश्तेदारी पहले ही इस गांव में हुई थी. उन्हीं के सहयोग से यह रिश्ता तय हुआ और उसने यहां आकर रविवार को दीवानगंज काली मंदिर में शादी रचाई. शादी काफी गुपचुप तरीके से हुई लेकिन जब सुबह में गांव वालों और चाइल्ड लाइन को इसकी सूचना मिली तो ग्रामीणों ने इस बाल विवाह का विरोध जताया. इस बाबत पूछे जाने पर मुफस्सिल थाना प्रभारी आदित्य रंजन ने बताया कि अभी तक कोई आवेदन नहीं मिला है, अगर आवेदन मिलता है तो इस मामले में उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ेः बिहार के पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडेय हैरान करने वाले अवतार में दिखे, जानें मामला

Advertisment

लड़की के पिता गिरीश मंडल ने कहा कि उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. लड़की की मां भी मानसिक रूप से कमजोर है. वह कमाने के लिए बाहर चला जाता है, 

ऐसे में उसने लड़की की शादी कराना ही उचित समझा. पिता का कहना है कि वो दान-दहेज देने में सक्षम नहीं था इसी कारण उसने यूपी के दूल्हे के साथ अपनी बेटी की शादी करवा दी.

HIGHLIGHTS

  • पूर्णिया जिले में एक नाबालिग लड़की की शादी कराने का मामला सामने आया
  • लड़की शादी करना नहीं चाहती थी और पढ़ना चाहती थी
  • पिता ने आर्थिक मजबूरी का हवाला देकर अधेड़ व्यक्ति से विवाह करवा दिया
Advertisment

Source : News Nation Bureau

forced marriage Purnia Bihar Minor middle age man
Advertisment
Advertisment