Advertisment

केंद्र की तरफ से बिहार के 2 IPS और 5 पुलिस अफसरों को किया जाएगा सम्मानित

15 अगस्त के मौके पर बिहार के 2 IPS अफसर, पुलिस के दो इंस्पेक्टर और तीन सब इंस्पेक्टर को केंद्रीय गृह मंत्री पदक से सम्मानित किया जाएगा. क्राइम की वारदातों में बेहतरीन इंवेस्टिगेशन के लिए इन्हें सम्मान दिया जा रहा है.

author-image
Rashmi Rani
New Update
ips

IPS Officers( Photo Credit : फाइल फोटो )

इस बार 15 अगस्त के मौके पर बिहार के 2 IPS अफसर, पुलिस के दो इंस्पेक्टर और तीन सब इंस्पेक्टर को केंद्रीय गृह मंत्री पदक से सम्मानित किया जाएगा. क्राइम की वारदातों में बेहतरीन इंवेस्टिगेशन के लिए इन्हें सम्मान दिया जा रहा है. आज केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से इन नामों की घोषणा कर दी गई है. 2022 के लिए मंत्रालय की तरफ से जारी लिस्ट में बिहार के साथ ही कई राज्यों की पुलिस, CBI, NIA और NCB के अधिकारियों व अफसरों का भी नाम शामिल है.

Advertisment

किन किन को मिल रहा है सम्मान

IPS अफसर विनय तिवारी को रुपेश सिंह हत्याकांड की जांच के लिए इनाम 

12 जनवरी 2021 की देर शाम पटना में एयरलाइंस कंपनी इंडिगो के मैनेजर रुपेश सिंह की अपराधियों ने उनके ही घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी थी. इस वारदात ने बिहार से लेकर दिल्ली तक सनसनी मचा दी थी. जिस वक्त यह वारदात हुई थी, उस दरम्यान 2012 बैच के IPS विनय तिवारी पटना के सिटी SP सेंट्रल थे. जिस तरीके से उन्होंने इस केस में तेजी लाते हुए मामले का खुलासा किया था. उनकी इन्ही हिम्मत और जज़्बे के लिए उन्हें इनाम दिया जा रहा है. 

Advertisment

रुपेश सिंह हत्याकांड के स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम के सदस्य थे दो इंस्पेक्टर और तीन सब इंस्पेक्टर 

रुपेश सिंह हत्याकांड केस की जांच के लिए स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम बनाई गई थी, जिसको IPS विनय तिवारी ने लीड किया था. इस स्पेशल टीम में इंस्पेक्टर रामशंकर सिंह, पटना पुलिस के स्पेशल सेल के इंस्पेक्टर विनय प्रकाश, सब इंस्पेक्टर मनोज कुमार राय, मो. चांद परवेज और मो. गुलाम मुस्तफा शामिल थे. इस हाईप्रोफाइल मर्डर केस की जांच करते हुए इस टीम ने वारदात में शामिल सभी अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. इस केस की बेहतरीन जांच के लिए ही इन सभी को केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से पदक दिया जा रहा है. 

नाबालिग से गैंगरेप-हत्या मामले में मिल रहा सम्मान

Advertisment

सायली सावलाराम धूरत 2010 बैच की IPS अफसर हैं. वर्तमान में पटना स्थित डायल 112 की SP एडमिन हैं.  2019 में एक नाबालिग के साथ गैंग रेप हुआ था. इसके बाद नाबालिग की हत्या कर लाश को फेंक दिया गया था. यह एक ब्लाइंड केस था. उस वक्त सायली अररिया की SP थीं. केस की जांच पुलिस ने न सिर्फ तेजी से की थी, बल्कि कांड में शामिल सभी 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. केवल इतना ही नहीं उन सभी को सजा भी कोर्ट से दिलवाई गई थी. उनके इन्ही जज्बे के लिए सम्मान दिया जा रहा है.

Source : News Nation Bureau

Inspectors ncb IPS Officers NIA sub-inspector Police Officers cbi Union Home Minister Medal
Advertisment
Advertisment