Advertisment

बिहार के दो जिलों में जहरीली शराब पीने से 24 की मौत

बिहार के गोपालगंज और पश्चिमी चंपारण जिलों में पिछले दो दिनों में जहरीली शराब के सेवन से कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य बीमार हो गए हैं. 

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Liquor Ban

Spurious Liquor ( Photo Credit : File Photo)

बिहार के गोपालगंज और पश्चिमी चंपारण जिलों में पिछले दो दिनों में जहरीली शराब के सेवन से कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य बीमार हो गए हैं. अधिकारियों ने कहा है कि पश्चिम चंपारण जिले के मुख्यालय बेतिया के तेलहुआ गांव में गुरुवार को कथित तौर पर शराब पीने से आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि गोपालगंज में संदिग्ध नकली शराब के सेवन की एक अन्य घटना में गुरुवार को मरने वालों की संख्या 16 हो गई, जबकि जिले में छह और मौतों की पुष्टि हुई है. दोनों जिलों के प्रशासन ने अब तक मौतों के कारणों की पुष्टि नहीं की है. जहरीली शराब से हुई मौत की पिछले दस दिनों में उत्तरी बिहार में इस तरह की तीसरी घटना है. गोपालगंज पहुंचे बिहार के मंत्री जनक राम संवाददाताओं से कहा, "मैंने उन लोगों के घरों का दौरा किया है जिनकी कथित तौर पर नकली शराब पीने से मौत हुई थी. यह एनडीए सरकार को बदनाम करने की साजिश हो सकती है. "

Advertisment

यह भी पढ़ें : अलीगढ़ः जहरीली शराब पीने से 22 लोगों की मौत, मुख्य आरोपी पर 50 हजार का इनाम घोषित  

गोपालगंज के पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार ने कहा, "पिछले दो दिनों में जिले के मुहम्मदपुर गांव में कुछ लोगों की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई है. फिलहाल उनकी मौत के कारण की पुष्टि नहीं की जा सकती क्योंकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है. तीन टीमें मामले की जांच कर रही हैं. "स्थानीय पुलिस ने कहा कि कुछ शवों का उनके परिवारों ने अंतिम संस्कार कर दिया है. उन्होंने कहा कि गुरुवार को चार लोगों की मौत हो गई जब उनका इलाज चल रहा था और दो अन्य की अस्पताल ले जाने के दौरान मौत हो गई.  प्रथम दृष्टया ये मौतें किसी जहरीले पदार्थ के सेवन से हुई लगती हैं और पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

पुलिस ने नकली शराब बेचने वालों की पहचान की

Advertisment

पुलिस ने बताया कि मंगलवार से बुधवार के बीच हुई इस घटना के सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 20 से अधिक व्यक्तियों, जिनमें ज्यादातर अनुसूचित जाति के थे, ने कथित तौर पर इलाके के स्थानीय व्यापारियों द्वारा बेची जा रही नकली शराब का सेवन किया था और पुलिस ने उनकी पहचान कर ली है. पश्चिम चंपारण में मृतकों की पहचान तेलहुआ गांव के वार्ड 2, 3 और 4 के निवासी के रूप में हुई है. इस घटना में भी जिला प्रशासन ने अभी तक उनकी मौत के कारणों की पुष्टि नहीं की है. पश्चिम चंपारण के पुलिस अधीक्षक उपेंद्र नाथ वर्मा ने कहा कि मामले की जांच जारी है और जिला प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी तेलहुआ में डेरा डाले हुए हैं ग्रामीणों ने दावा किया कि सभी पीड़ितों ने बुधवार शाम तेलहुआ गांव के चमारटोली इलाके में शराब का सेवन किया था. शराब पीने के बाद, उनमें से आठ की हालत बिगड़ गई और उन्हें पास के अस्पताल ले जाया गया जहां आज उनकी मौत हो गई. 

कई लोग भी अब भी अस्पताल में भर्ती

ऐसी खबरें हैं कि कुछ और ग्रामीणों ने भी शराब का सेवन किया था, जिन्हें क्षेत्र के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. अधिकारियों ने बताया कि 28 अक्टूबर से मुजफ्फरपुर जिले के रूपौली गांव में जहरीली शराब पीने से आठ लोगों की मौत हो गई और चार का मुजफ्फरपुर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. उन्होंने बताया कि इस साल जनवरी से 31 अक्टूबर तक नवादा, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सीवान और रोहतास जिलों में कथित रूप से नकली शराब पीने से करीब 70 लोगों की मौत हो चुकी है और कई अन्य की आंखों की रोशनी चली गई है.  

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पिछले दो दिनों में जहरीली शराब के सेवन से हुई है मौत
  • अब भी कई लोग अस्पताल में भर्ती, सभी का चल रहा उपचार
  • पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद होगी मौतों की पुष्टि
जहरीली शराब 24 die two districts बिहार Bihar spurious liqour नाव पलटने से 24 की मौत गोपालगंज drinking पश्चिमी चंपारण
Advertisment
Advertisment