Advertisment

बिहार की चार लोकसभा सीटों पर 46.32 फीसदी मतदान, जानिए किसका पलड़ा भारी

19 अप्रैल को बिहार में पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है. बिहार में चार लोकसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान हुआ, जिसमें गया, नवादा, औरंगाबाद और गया शामिल है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
heat wave

बिहार की चार लोकसभा सीटों पर 46.32 फीसदी मतदान( Photo Credit : फाइल फोटो)

19 अप्रैल को बिहार में पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है. बिहार में चार लोकसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान हुआ, जिसमें गया, नवादा, औरंगाबाद और गया शामिल है. इन चार लोकसभा सीटों पर 38 प्रत्याशियों की किस्मत और मेहनत दांव पर लगी है. इन 38 प्रत्याशियों में एक मौजूदा लोकसभा सांसद, एक राज्यसभा सांसद, एक पूर्व मुख्यमंत्री, एक पूर्व विधायक और एक पूर्व मंत्री शामिल हैं. बता दें कि 41 डिग्री तापमान के बीच भी मतदाताओं में वोटिंग को लेकर उत्साह दिखा और लोग घर से बाहर निकलकर मतदान केंद्र पहुंचे. बावजूद इसके बिहार में इन चार लोकसभा सीटों पर करीब 46.32 फीसदी मतदान हुआ. पहले चरण के मतदान से पहले देश के प्रधानमंत्री तीन बार बिहार दौर पर आए और जनसभा को संबोधित किया.

Advertisment

यह भी पढ़ें- चिराग ने तेजस्वी को वायरल वीडियो पर लिखा पत्र, कहा- अभद्र भाषा मेरे कल्पना से परे

गया लोकसभा सीट

बता दें कि गया से एनडीए ने जीतन राम मांझी को प्रत्याशी बनाया है तो वहीं महागठबंधन की तरफ से इस सीट पर आरजेडी प्रत्याशी कुमार सर्वजीत चुनावी मैदान में उतरे हैं. वहीं, बहुजन समाज पार्टी की तरफ से सुषमा कुमारी भी यहां से चुनाव में उतरी हैं.

नवादा लोकसभा सीट

नवादा सीट की बात करें तो यहां से कुल 8 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इस सीट पर एनडीए से बीजेपी प्रत्याशी विवेक ठाकुर और महागठबंधन से आरजेडी प्रत्याशी श्रवण कुमार कुशवाहा के बीच मुकाबला देखा जा रहा है. इनके अलावा नवादा से निर्दलीय उम्मीदवार की तौर पर भोजपुरी स्टार गुंजन सिंह भी चुनावी मैदान में हैं. 

जमुई लोकसभा सीट

जमुई लोकसभा सीट को हाई प्रोफाइल सीट कहा जा रहा है. जमुई से एनडीए के सहयोगी दल लोजपा (रामविलास) से अरुण भारती तो महागठबंधन की तरफ आरजेडी प्रत्याशी अर्चना रविदास के बीच कांटे का मुकाबला माना जा रहा है. अरुण भारती चिराग पासवान के जीजा जी हैं. जमुई सीट पर भाजपा का पलड़ा भारी माना जा रहा है.

औरंगाबाद लोकसभा सीट

औरंगाबाद लोकसभा सीट से कुल 9 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस सीट से एनडीए प्रत्याशी सुशील कुमार सिंह और महागठबंधन से आरजेडी उम्मीदवार अभय कुमार सिन्हा के बीच मुकाबला है. औरंगाबाद सीट को भाजपा की सीट मानी जाती है.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में 4 लोकसभा सीटों पर मतदान पूरी
  • कुल 46.32 फीसदी मतदान
  • जानिए किसका पलड़ा भारी

Source : News State Bihar Jharkhand

लोकसभा चुनाव 2024 Bihar Lok Sabha Election जमुई लोकसभा सीट गया लोकसभा सीट नवादा लोकसभा सीट औरंगाबाद लोकसभा सीट Lok Sabha Elections 2024 Aurangabad Lok Sabha Seat Jamui Lok Sabha Seat Gaya Lok Sabha Seat Nawada Lok Sabha Seat
Advertisment