Advertisment

भारत में जल्द मिलेगी 5G की सुविधा, सबसे पहले इन शहरों में लॉन्च होगा नेटवर्क

भारत ने अब इंटरनेट की पांचवीं पीढ़ी की तरफ कदम बढ़ा दिया है. जी हां हम बात कर रहे हैं 5G नेटवर्क की, आपने इससे पहले 3G और 4G नेटवर्क के बारे में सुना होगा, इसका पूरा उपयोग भी किया होगा.

author-image
Harsh Agrawal
New Update
5g

भारत में जल्द मिलेगी 5G की सुविधा( Photo Credit : प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारत ने अब इंटरनेट की पांचवीं पीढ़ी की तरफ कदम बढ़ा दिया है. जी हां हम बात कर रहे हैं 5G नेटवर्क की, आपने इससे पहले 3G और 4G नेटवर्क के बारे में सुना होगा, इसका पूरा उपयोग भी किया होगा.  मंगलवार को दूरसंचार विभाग की देखरेख में देश की कई दिग्‍गज टेलीकॉम कंपनियों ने 5जी स्‍पेक्‍ट्रम के लिए बोलियां लगाई. 5जी के ट्रायल के दौरान रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने हिस्सा लिया था लेकिन अब आखिरी नीलामी में एक और नई कंपनी अडानी ग्रुप भी शामिल हो गई है. 

Advertisment

5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में शामिल होने वाली अडानी ग्रुप की कंपनी का नाम Adani Data Network है. देश में 5जी नेटवर्क की सुविधा का काउनडाउन शुरू हो चुका है. नीलामी पूरी होने के बाद ये अनुमान लगाया गया कि अगले कुछ महीनों में देश में 5जी नेटवर्क आम ग्राहकों की सुविधा के लिए शुरू कर दिया जाएगा. स्‍पेक्‍ट्रम की कुल नीलामी के जरिए सरकार का 4.3 लाख करोड़ रुपए जुटाने का अनुमान है. 2016 में जब देश में 4G नेटवर्क की शुरुआत हुई, तो देश में इंटरनेट क्रांति का आगाज़ हुआ, जब देश में 5G की शुरुआत होगी तो आप अनुमान लगा सकते हैं की देश में आम लोगों के लिए तरक्की के कितने दरवाजे खुलेंगे. कुछ रिपोर्टस में दावा किया गया है की अक्टूबर 2022 तक देश में 5G नेटवर्क का कमर्शियल इस्तेमाल शुरू हो जाएगा.

क्या है 5G सेवा

5G की रफ्तार 4G से 10 गुना ज्यादा तेज है. 4G नेटवर्क पर जहां औसतन इंटरनेट स्पीड 45 MBPS होती है, तो 5G पर ये स्पीड बढ़कर 1000 MBPS तक पहुंच जाएगी. 4G नेटवर्क पर जहां एक फिल्म डाउनलोड करने में 6 मिनट लगते हैं, वहीं 5G नेटवर्क पर केवल 20 सेकैंड में हो जाएगी.टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों तक 5G नेटवर्क पहुंचाने के लिए मिड और हाई बैंड के स्‍पेक्‍ट्रम खरीद रही हैं. ये बैंड इंटरनेट स्‍पीड को 4G की मौजूदा स्‍पीड के मुकाबले 10 गुना तक बढ़ाने की क्षमता रखते हैं. मिड रेंज स्‍पेक्‍ट्रम 3.3-3.67 गीगाहर्ट्ज के होंगे, हाई बैंड में 26 गीगाहर्ट्ज के स्‍पेक्‍ट्रम शामिल होंगे. कंपनियों को यह स्‍पेक्‍ट्रम 20 साल के लिए दिया जाएगा.

सबसे पहले इन शहरों में लॉन्च होगा 5G नेटवर्क

बेंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद, गुरुग्राम, लखनऊ, पुणे, चेन्नई, कोलकाता, गांधीनगर, जामनगर, मुंबई, अहमदाबाद, चंडीगढ़. इन 13 शहरों में सबसे पहले 5G नेटवर्क की शुरुआत होगी.

Advertisment

5G नेटवर्क से देश को होंगे क्या फायदे

उपभोक्ताओं को सरकारी सेवाओं के स्तर पर रियल टाइम में सारी जानकारी मिलेंगी और स्वस्थय सेवाओं में क्रांतिकारी बदलाव हो सकेंगे, रोबोटिक सर्जरी भी की जा सकेंगी. 5जी तकनीक पर काम करने वाले स्मार्ट डिवाइसेज को 4जी नेटवर्क से हजारों गुना ज्यादा स्पीड उपलब्ध होगी. पहले जो काम कंप्यूटर और लैपटॉप पर किए जाते थे वो 5G आने के बाद स्मार्ट डिवासेज पर भी किए जा सकेंगे. 5जी तकनीक में ज्यादा स्पीड के साथ कंप्यूटर के टास्क स्मार्ट डिवाइसेज में ट्रांसफर किए जाएंगे. यानी जो काम केवल कंप्यूटर से किया जा सकता था उसे स्मार्ट डिवाइसेज में भी किया जा सकेगा. 5G स्मार्ट डिवाइस तकनीक के लिए नए आयाम खोलेगा. स्मार्ट डिवाइसेज पर वह सभी फीचर उपलब्ध करावाए जा सकेंगे जो अभी तक इन पर यूज नहीं किए जा सकते थे. 

कितनी होगी 5G के इस्तेमाल की कीमत?

देश में 5G प्लान की कीमत के बारे में फिलहाल अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन माना जा रहा है की यह 4G के मुकाबले थोड़ा महंगा हो सकता है.

Source : News Nation Bureau

5G Network In India 5G Network Bihar News
Advertisment
Advertisment