Advertisment

लोकसभा चुनाव में हार के बाद राज्यसभा के लिए उपेंद्र कुशवाहा कल भरेंगे नामांकन, जीतना तय

Upendra Kushwaha Nomination for Rajya Sabha: रालोसपा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा राज्यसभा के लिए कल नामांकन भरेंगे. इस दौरान उनके साथ एनडीए के कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
upendra kushwaha

Upendra Kushwaha Nomination for Rajya Sabha: 2024 लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोक मोर्चा (रालोसपा) उपेंद्र कुशवाहा काराकाट सीट से चुनाव हार गए थे. वहीं, अब कुशवाहा राज्यसभा जाने की तैयारी कर रहे हैं. 20 अगस्त को कुशवाहा राज्यसभा के लिए के लिए अपना नामांकन करेंगे. बिहार विधानसभा में सुबह 11 बजे से नामांकन शुरू होगा. इस दौरान उनके साथ एनडीए के कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे. उपेंद्र कुशवाहा का राज्यसभा में जीतना तय माना जा रहा है. 

Advertisment

राज्यसभा के लिए उपेंद्र कुशवाहा कल भरेंगे नामांकन

बता दें कि हाल ही में कुशवाहा को राज्यसभा के लिए नामांकन किया गया था और इसकी आधिकारिक घोषणा भी की गई थी. बिहार में राज्यसभा की दो सीटें खाली है, जिसके लिए उपचुनाव कराया जा रहा है. यह सीटें मीसा भारती और विवेक ठाकुर के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई. 

यह भी पढ़ें- Bihar Madrasa: बिहार के मदरसों में पढ़ाई जा रही है पाकिस्तान में छपी किताबें, हिंदू बच्चे भी जाते हैं पढ़ने, एक साथ उठे कई सवाल

Advertisment

मीसा भारती और विवेक ठाकुर के चुनाव जीतने का बाद खाली हुई दो सीटें

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में मीसा भारती और विवेक ठाकुर के चुनाव जीतने के बाद दो राज्यसभा सीटें खाली हो गई थी. इन्हीं दो सीटों पर उपुचनाव कराया जा रहा है. मीसा भारती का राज्यसभा कार्यकाल जुलाई 2028 और विवेक ठाकुर का कार्यकाल अप्रैल 2026 तक का था. जो भी कैंडिडेट इन दो सीटों पर चुनाव जीतेगा, उनका कार्यकाल भी उतना ही रहेगा. अब देखना यह है कि उपेंद्र कुशवाहा को मीसा भारती की सीट से या विवेक ठाकुर की सीट से चुनावी मैदान में खड़ा किया जाता है. एनडीए के पास बहुमत होने की वजह से एनडीए के प्रत्याशियों का जीतना तय माना जा रहा है. एक सीट से उपेंद्र कुशवाहा का नाम तय हो चुका है तो वहीं अब तक दूसरी सीट पर बीजेपी और जेडीयू के बीच बातचीत जारी है.

विधान परिषद में भी एक सीट खाली

Advertisment

आपको बता दें कि बिहार से राज्यसभा के लिए 16 सदस्य चुने जाते हैं. फिलहाल आरजेडी के पांच, कांग्रेस के 1, बीजेपी के 4 और जेडीयू के 4 राज्यसभा सदस्य हैं. यहां दिलचस्प बात यह है कि अगर राज्यसभा के लिए बीजेपी अपने कैंडिडेट का नाम आगे करती है तो बिहार विधान परिषद में खाली एक सीट पर जेडीयू अपना उम्मीदवार उतारेगी.  

Bihar Politics Upendra Kushwaha hindi news Bihar rajyasabha election Bihar News
Advertisment
Advertisment