Advertisment

लोक नायक जय प्रकाश नारायण: अमेरिका की पढ़ाई...रास ना आई, लड़ी स्वतंत्रता की लड़ाई

जयप्रकाश नारायण यानी जेपी का जन्म 11 अक्टूबर 1902 को बिहार में सारन के सिताबदियारा में हुआ था. पटना से शुरुआती पढ़ाई के बाद अमेरिका में पढ़ाई की. 1929 में स्वदेश लौटे और स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय हुए. तब वे मार्क्सवादी थे. सशस्त्र क्रांति से अंग्र

author-image
Shailendra Shukla
New Update
jp

लोक नायक जय प्रकाश नारायण( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

बिहार की धरती से एक महान नेता व स्वतंत्रता सेनानी का जन्म हुआ. नाम था जेपी यानि जय प्रकाश नारायण. एक ऐसे नेता जिनकी वजह से तमाम क्षेत्रीय पार्टियां बनीं और ये अलग बात है कि जेपी आंदोलन से निकले माननीयगण अब उनकी याद यदा-कदा ही करते हैं.  1974 में जेपी ने एक आंदोलन की शुरुआत की. देखते ही देखते आंदोलन देशव्यापी हो गया और इस आंदोलन का नाम हमेसा-हमेसा के लिए भारतीय राजनीति के इतिहास के पन्नों पर सुनहरे अक्षरों में लिख गया. जेपी की अगुवाई में छात्र आंदोलन की वो बयार उठी जिसने सत्ता की शीर्ष को हिलाकर कर रख दिया. जय प्रकाश नारायण जिन्हें आम तौर पर जेपी के नाम से जाना जाता था.

  • 'लोक नायक' जयप्रकाश नारायण की कहानी
  • जेपी आंदोलन के नायक जयप्रकाश नारायण कहानी
  • सम्पूर्ण क्रांति के जनक थे जयप्रकाश नारायण

जेपी का नाम जैसे ही जुबां पर आता है आंखों के सामने एक ऐसे जननायक की तस्वीर उभरती है जिसे न  सरकार का डर था न गिरफ्तारियों का.  सिर्फ एक जुनून था जनता की लड़ाई लड़ने का.  जयप्रकाश नारायण को वैसे तो 1970 में इंदिरा गांधी के कार्यकाल के दौरान विपक्ष के नेतृत्वकर्ता के तौर पर जाना जाता है लेकिन उनकी पहचान सिर्फ विपक्ष के नेता के तौर पर नहीं है, जेपी को भारत में संपूर्ण क्रांति का जनक कहा जाता है.

  • अमेरिका की पढ़ाई, जेपी को रास ना आई!
  • 1929 में अमेरिका से लौटे भारत, स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ गये
  • जेपी आंदोलन के कर्ता धरता जयप्रकाश नारायण
  • बिहार की धरती के असली नायक, विपक्षी की शक्ति का कराया एहसास
  • जेपी आंदोलन से निकली हैं जेडीयू, आरजेडी समेत तमाम पार्टियां

जयप्रकाश नारायण यानी जेपी का जन्म 11 अक्टूबर 1902 को बिहार में सारन के सिताबदियारा में हुआ था. पटना से शुरुआती पढ़ाई के बाद अमेरिका में पढ़ाई की. 1929 में स्वदेश लौटे और स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय हुए. तब वे मार्क्सवादी थे. सशस्त्र क्रांति से अंग्रेजों को भगाना चाहते थे. हालांकि महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू से मिलने के बाद उनका नजरिया बदल गया. जेपी पूर्व पीएम नेहरू की सलाह पर कांग्रेस से जुड़े, लेकिन आजादी के बाद वे आचार्य विनोबा भावे के सर्वोदय आंदोलन से जुड़ गए. ग्रामीण भारत में आंदोलन को आगे बढ़ाया और भूदान को सपोर्ट किया. जेपी ने 1950 के दशक में राज्य व्यवस्था की पुनर्रचना नाम से किताब लिखी. इसके बाद ही नेहरू ने मेहता आयोग बनाया और विकेंद्रीकरण पर काम किया. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जेपी ने कभी सत्ता का मोह नहीं पाला. नेहरू चाहते थे, लेकिन कैबिनेट से जेपी दूर ही रहे. 1975 में निचली अदालत में इंदिरा गांधी पर चुनावों में भ्रष्टाचार का आरोप सही साबित हुआ तो जेपी ने उनसे इस्तीफा मांगा. उन्होंने इंदिरा के खिलाफ एक आंदोलन खड़ा किया, जिसे बाद में जेपी आंदोलन के नाम से जाना गया. उन्होंने इसे संपूर्ण क्रांति नाम दिया था. इस पर इंदिरा गांधी ने इमरजेंसी की घोषणा कर दी और जेपी के साथ ही अन्य विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया.

  • जेपी की गिरफ्तार, इंदिरा की बर्बादी!
  • जेपी के समर्थन में देशभर से लोग हुए इकट्ठा
  • इंदिरा की सरकार गिराने में जेपी आंदोलन का था बड़ा हाथ

जेपी की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थन में  दिल्ली के रामलीला मैदान में एक लाख से अधिक लोगों ने हुंकार भरी. उस समय रामधारी सिंह “दिनकर” ने कहा था “सिंहासन खाली करो कि जनता आती है. जनवरी-1977 में इमरजेंसी हटी. लोकनायक के “संपूर्ण क्रांति आंदोलन” के चलते देश में पहली बार गैर कांग्रेसी सरकार बनी. जयप्रकाश मैगसायसाय पुरस्कार से सम्मानित हुए और भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्त्वपूर्ण योगदान के लिये 1998 में लोकनायक जय प्रकाश नारायण को मरणोपरान्त भारत सरकार ने देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया.  जेपी ने आठ अक्टूबर, 1979 को पटना में अंतिम सांस ली. लोकनायक के बेमिसाल राजनीतिक जीवन का सबसे बड़ा पहलू यह हैकि उन्हें सत्ता का मोह नहीं था, शायद यही कारण है कि नेहरू की कोशिश केबावजूद वह उनके मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हुए. वह सत्ता में पारदर्शिता औरजनता के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित करना चाहते थे. तो ये थी बिहार के नायक विपक्ष के लिए सच का आइना और युवाओं के आदर्श जगत प्रकाश नारायण की कहानी.

Source : News State Bihar Jharkhand

independance day 2023 jp andolan Jai Prakash Narayan
Advertisment
Advertisment