Advertisment

जल्द होगी आनंद मोहन की रिहाई! CM Nitish Kumar के पास भेजी गई फाइल

पटना से इस वक्त की सबसे बड़ी खबर आ रही है. जल्द ही आनंद मोहन की रिहाई हो सकती है. सीएम नीतीश के पास आनंद मोहन की रिहाई की फाइल भेजी गई है.

author-image
Jatin Madan
एडिट
New Update
anand mohan news

फाइल फोटो( Photo Credit : फाइल फोटो)

पटना से इस वक्त की सबसे बड़ी खबर आ रही है. जल्द ही आनंद मोहन की रिहाई हो सकती है. सीएम नीतीश के पास आनंद मोहन की रिहाई की फाइल भेजी गई है. स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में ये फैसला लिया गया था. ये बैठक गृह विभाग के ACS चेतन प्रसाद की अध्यक्षता में हुई थी. बैठक के बाद सीएम नीतीश के पास आनंद मोहन की रिहाई की फाइल भेजी गई. गोपालगंज के तत्कालीन DM जी कृष्णैया की हत्या का आरोप आनंद मोहन पर लगा है. 

Advertisment

आनंद मोहन पर क्या है आरोप?

आपको बता दें कि भीड़ की पिटाई के बाद DM जी कृष्णैया को गोली मारी गई थी. आनंद मोहन के नेतृत्व में हो रहे प्रदर्शन में गोली मारी गई थी. इस दौरान आनंद मोहन पर भीड़ को उकसाने का आरोप लगा था. इसके बाद गोपालगंज के तत्कालीन DM की हत्या में आनंद मोहन को सजा हुई थी. 2007 में पटना HC ने आनंद मोहन को दोषी ठहराया था. हाईकोर्ट ने दोषी ठहराते हुए उन्हें फांसी की सजा सुनाई थी. इसके बाद 2008 में हाईकोर्ट ने सजा को उम्र कैद में तब्दील किया था. 14 साल से पूर्व सांसद आनंद मोहन सिंह जेल में बंद हैं.

रिहाई में क्या थी बाधा?

Advertisment

बिहार की रिमिशन पॉलिसी में दो बड़े बदलाव हुए थे. रिमिशन पॉलिसी-1984 में 2002 में दो बदलाव किए गए थे, जिसमें 5 कैटेगरी के कैदी को न छोड़ने का प्रावधान शामिल हुआ था. कैटेगरी 5 में एक से ज्यादा हत्या, डकैती, बलात्कार के अपराधी, आतंकी साजिश रचने और सरकारी अधिकारी की हत्या के दोषी को रखा गया था. कैटेगरी 5 के अपराधियों को छोड़ने का फैसला सरकार लेगी. सरकार के इस प्रावधान की वजह से आनंद मोहन की रिहाई नहीं हो पा रही थी. नए संशोधन में सरकार ने इस कैटेगरी को ही समाप्त कर दिया. 

तीसरी बार पेरोल पर बाहर

आपको बता दें कि हाल ही में सोमवार 10 अप्रैल को 6 महीने में तीसरी बार पेरोल पर पूर्व सांसद आनंद मोहन मंडल कारा सहरसा से बाहर आये थे. बेटे आरजेडी विधायक चेतन आनंद की सगाई को लेकर पूर्व सांसद आनंद मोहन को 15 दिनों का पेरोल मिली है. चेतन आंनद का उपन्यायन 16 अप्रैल को थी और सगाई 24 अप्रैल को है. वहीं, शादी 3 मई को देहरादून में होने जा रही है. इसी को लेकर आनंद मोहन देहरादून पहुंचे थे. इस दौरान उनके समर्थक स्वागत के लिए पहुंचे हुए थे. इस दौरान काफी भीड़ जुटी हुई थी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Corona Cases in Bihar: बिहार में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण, 139 नए मामले; 731 पहुंचा एक्टिव केस का आंकड़ा

HIGHLIGHTS

  • जल्द हो सकती है आनंद मोहन की रिहाई
  • सीएम नीतीश के पास भेजी गई आनंद मोहन की रिहाई की फाइल
  • स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में लिया गया फैसला 
  • गृह विभाग के ACS चेतन प्रसाद की अध्यक्षता में हुई थी बैठक
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Anand Mohan CM Nitish Kumar Anand Mohan News Anand Mohan bail Bihar News
Advertisment
Advertisment