Advertisment

बिहार के रहने वाले थे बाबा सिद्दीकी, आसान नहीं था गोपालगंज से मुंबई तक का सफर

Baba Siddique: बाबा सिद्दीकी की बांद्रा में गोली मारकर हत्या कर दी गई. सिद्दीकी का जन्म 1956 में पटना में हुआ था. उनका बिहार से खास संबंध था.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
baba siddique
Advertisment

Baba Siddique Bihar Connection: शनिवार की रात बाबा सिद्दीकी की बांद्रा में गोली मारकर हत्या कर दी गई. 66 वर्षीय सिद्दीकी हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया. बाबा सिद्दीकी महाराष्ट्र की सियासत का बड़ा नाम हैं. क्या आपको पता है कि महाराष्ट्र में इतना बड़ा नाम  बनाने वाले सिद्दीकी मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं.

बिहार से सिद्दीकी का खास संबंध

सिद्दीकी का जन्म 1956 में पटना में हुआ था. उनका गांव गोपालगंज के मांझा प्रखंड में शेखटोली में है. सिद्दीकी सिर्फ 5 साल के थे, जब वह गोपालगंज से अपने पिता के साथ मुंबई पहुंचे. सिद्दीकी के पिता अब्दुल रहीम सिद्दीकी घड़ी बनाने का काम करते थे. वहीं, सिद्दीकी कॉलेज के समय से ही राजनीति से जुड़ गए. 1977 में सिद्दीकी ने अपने करियर की शुरुआत की और एक छात्र नेता के रूप में उभरे. 1980 में सिद्दीकी यूथ कांग्रेस का महासचिव बनाया गया. 1988 में सिद्दीकी मुंबई यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए गए और चार साल बाद बृहन्मुंई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के पार्षद भी चुने गए.

यह भी पढ़ें- Baba Siddique Murder: ‘बाबा सिद्दीकी के राजनीतिक रसूख के बारे में पता ही नहीं था’, शूटरों ने किया दावा

चार दशकों तक कांग्रेस से जुड़े रहे

पहली बार 1999 में सिद्दीकी बांद्रा वेस्ट से कांग्रेस की टिकट से चुनाव लड़े और जीत हासिल की. जिस के बाद वह लागातार 15 साल तक इस सीट से विधायक रहे. सिद्दीकी महाराष्ट्र की राजनीति का बड़ा मुस्लिम चेहरा थे. 2014 विधानसभा में चुनाव हारने के बाद सिद्दीकी बीजेपी के आशीष शेलार के सामने चुनाव हार गए.

इसी साल थामा था अजित पवार गुट का हाथ

इस साल 8 फरवरी को करीब चार दशकों तक कांग्रेस में रहने के बाद सिद्दीकी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और अजित पवार की गुट में शामिल हो गए. 25 जून, 2020 में सिद्दीकी ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर कर बताया था कि उनका जन्म बिहार में हुआ था. उनके पिता गोपालगंज के रहने वाले थे और वहां से उनकी बचपन की यादें जुड़ी हुई है.

यह भी पढ़ें- Salman Khan से करीबी बनी बाबा सिद्दीकी की हत्या का कारण! सलमान के घर में भी फायरिंग कर चुकी गैंग

बिहार के नेताओं ने जताया दुख

वहीं, अब सिद्दीकी की मौत के बाद बिहार के भी तमाम नेताओं ने दुख जताया है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, पप्पू यादव, जीतन राम मांझी समेत कई बड़े नेता शोक जता चुके हैं. सिद्दीकी को पसंद करने वालों में सिर्फ राजनेता ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी थे. उनकी इफ्तार पार्टी हमेशा सुर्खियों में रहती थी. उनके इफ्तार पार्टी में सुपरस्टार सलमान खान, शाहरुख खान समेत तमाम फिल्म इंडस्ट्री के एक्टर नजर आ चुके हैं. 

Bihar Politics Bihar News Baba Siddique Baba Siddique Death Baba Siddique Murder
Advertisment
Advertisment