Advertisment

बिहार में 65% आरक्षण पर रोक रहेगी जारी, HC का फैसला रहेगा बरकरार

बिहार सरकार ने पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों के लिए रोजगार और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 65 प्रतिशत कर दी थी, जिस पर लग गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Reservation

Bihar Reservation News: सोमवार, 29 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को बड़ा झटका देते हुए, पटना हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. बिहार सरकार ने सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जातियों (एससी) और अनुसूचित जनजातियों (एसटी) के लिए आरक्षण की सीमा को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 65 प्रतिशत करने का फैसला लिया था, जिसे पटना हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया था. हाईकोर्ट के इस निर्णय के खिलाफ बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट की प्रतिक्रिया

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा कि वह सितंबर में इस मामले पर विस्तृत सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय से बिहार सरकार की आरक्षण बढ़ाने की योजना को तगड़ा झटका लगा है. कोर्ट ने स्पष्ट किया कि हाईकोर्ट का फैसला फिलहाल लागू रहेगा और आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत पर ही बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें : NDA से मिले निर्देश पर ये क्या बोल गए जीतन राम मांझी? मचा सियासी बवाल

Advertisment

बिहार सरकार का तर्क

वहीं बिहार सरकार ने तर्क दिया था कि समाज के पिछड़े और वंचित वर्गों को अधिक अवसर प्रदान करने के लिए आरक्षण की सीमा बढ़ाई गई है. सरकार का कहना था कि इस कदम से सामाजिक न्याय सुनिश्चित किया जा सकेगा और विकास के लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुंच पाएंगे. हालांकि, पटना हाईकोर्ट ने इस फैसले को संविधान के खिलाफ बताते हुए रद्द कर दिया था.

हाईकोर्ट का निर्णय

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि पटना हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से अधिक करना संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 16 के खिलाफ है. हाईकोर्ट ने यह भी कहा था कि आरक्षण का उद्देश्य समान अवसर प्रदान करना है, न कि किसी विशेष वर्ग को अत्यधिक लाभ देना.

bihar reservation high court bihar reservation court Nitish Kumar hindi news Bihar Reservation News Breaking Bihar Reservation Bihar reservation caste Bihar News
Advertisment
Advertisment