Advertisment

Bharat Ratna 2024: जननायक कर्पूरी ठाकुर को मिला 'भारत रत्न' सम्मान, CM नीतीश भी रहे मौजूद

बिहार में सियासी घमासान के बीच शनिवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश की चार महान हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bharat Ratna 2024

Bharat Ratna 2024( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bharat Ratna 2024: बिहार में सियासी घमासान के बीच शनिवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश की चार महान हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया. बता दें कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर, देश के पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव एवं चौधरी चरण सिंह और देश के प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत रत्न से सम्मानित किया. वहीं, जननायक कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर को यह पुरस्कार प्राप्त किया.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर 70 से ज्यादा नामांकन दाखिल, जानें कहां से कितने उम्मीदवार?

इन महान हस्तियों किया गया सम्मानित

आपको बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह, कृषि मंत्री एम एस स्वामीनाथन तथा बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न मरणोपरांत से सम्मानित किया.

Advertisment

पीएम मोदी और सीएम नीतीश सहित कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

वहीं आपको बता दें कि पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह, कर्पूरी ठाकुर और स्वामीनाथन को दिए गए पुरस्कार उनके परिवार के सदस्यों ने लिए. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव के लिए मुर्मू से यह सम्मान उनके पुत्र पी वी प्रभाकर राव ने स्वीकार किया. साथ ही चौधरी चरण सिंह के लिए उनके पोते और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने राष्ट्रपति से यह सम्मान स्वीकार किया. बता दें कि स्वामीनाथन की ओर से उनकी बेटी नित्या राव ने राष्ट्रपति मुर्मू से यह पुरस्कार प्राप्त किया.

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सहित केंद्र सरकार के कई मंत्री एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि आने वाले समय में लाल कृष्ण आडवाणी को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जाना है. इसको लेकर बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आडवाणी के घर जाकर उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करेंगी. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई अन्य महत्वपूर्ण लोग भी मौजूद रह सकते हैं.

HIGHLIGHTS

जननायक कर्पूरी ठाकुर को मिला 'भारत रत्न' सम्मान

उनके बेटे रामनाथ ठाकुर को राष्ट्रपति ने सौंपा पुरस्कार

पीएम मोदी और सीएम नीतीश सहित कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics cm-nitish-kuma Patna News Bihar politics update and details jannayak ka Latest News of Bihar Politics Jannayak Karpuri Thakur Bharat Ratna 2024 bharat ratna 2024 list Latest Bihar Politics News Patna Breaking News PM modi Bihar Politics RJD
Advertisment
Advertisment