Advertisment

भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर बने केंद्रीय मंत्री, जानिए राजनीतिक सफर

Modi 3.0 Cabinet: जेडीयू नेता रामनाथ ठाकुर का नाम चर्चा में हैं. भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर राज्यसभा सांसद हैं. वे इससे पहले बिहार विधान परिषद के भी सदस्य रह चुके हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
ramnath thakur

भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर बने केंद्रीय मंत्री( Photo Credit : फाइल फोटो)

Modi 3.0 Cabinet: जेडीयू नेता रामनाथ ठाकुर का नाम चर्चा में हैं. भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर राज्यसभा सांसद हैं. वे इससे पहले बिहार विधान परिषद के भी सदस्य रह चुके हैं. राष्ट्रपति भवन में रविवार को नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और इसी के साथ इतिहास रच दिया. नरेंद्र मोदी की सरकार में रामनाथ ठाकुर को केंद्रीय मंत्री बनाया गया है. रामनाथ ठाकुर आरजेडी और जेडीयू दोनों पार्टी में महत्वपूर्ण पद पर रह चुके हैं. पहले बिहार विधान परिषद के सदस्य रहे और उसके बाद लालू यादव की सरकार में गन्ना उद्योग मंत्री भी रहे. साल 2005 से लेकर 2010 तक नीतीश कुमार की कैबिनेट में भी रामनाथ ठाकुर को कई विभागों की जिम्मेदारी मिली. जिसके बाद रामनाथ नीतीश कुमार के करीबी लोगों की लिस्ट में शामिल हो गए. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Modi 3.0 Cabinet: मोदी कैबिनेट में JDU सासंद को मिली जगह, नीतीश कुमार के हैं खास

कर्पूरी ठाकुर के बेटे को मिला मंत्री पद

बता दें कि रामनाथ ठाकुर बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले हैं. उनका जन्म 1950 में हुआ. वह नाई जाति से आते हैं. उनके पिता कर्पूरी ठाकुर को इसी साल भारत रत्न से सम्मानित किया गया. पिता कर्पूरी ठाकुर की तरह  पिछड़ी जाति के लोगों के बीच अच्छी खासी पकड़ मानी जाती है. आपको बता दें कि बिहार से सबसे ज्यादा मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया गया है. जिसमें लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान, हम पार्टी के संस्थापक जीतन राम मांझी, जेडीयू के ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर, बीजेपी के राजभूषण चौधरी, गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय और नरटकियागंज से सतीश दुबे को जगह मिली है.

निषाद जाति को साधने का प्रयास

46 वर्षीय डॉक्टर राज भूषण चौधरी ने मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट से जीत दर्ज की है. राजभूषण चौधरी ने कांग्रेस के अजय निषाद को 234927 वोटों से हराया है. इसके साथ ही राजभूषण चौधरी बिहार में सबसे अधिक वोटों के अंतर से चुनाव जीतने वाले नेता बनें. बिहार में अब तक लोकसभा चुनाव में इससे ज्यादा अधिक वोटों के अंतर से किसी भी नेता ने चुनाव में जीत दर्ज नहीं की है. राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो बिहार विधानसभा चुनाव में निषाद वोटर्स को अपनी तरफ करने के लिए राजभूषण चौधरी को पहली जीत के बाद ही मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है.

HIGHLIGHTS

  • कर्पूरी ठाकुर के बेटे को मिला मंत्री पद
  • मोदी कैबिनेट में राजनाथ ठाकुर ने ली शपथ
  • निषाद जाति को साधने का प्रयास

Source : News State Bihar Jharkhand

modi government new cabinet Bharat Ratna Karpuri Thakur's son Ramnath Thaku Ramnath Thakur modi 3.0 modi cabinet modi 3.0 cabinet formation
Advertisment
Advertisment