Advertisment

अब घर बैठे होगी जमीन की खरीद-बिक्री, दिवाली से पहले नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

Bihar News: राज्य सरकार 21 अक्टूबर से अक्टूबर क्रांति की शुरुआत करने जा रही है. अब क्रेता-विक्रेता घर बैठे ही जमीन की खरीद-बिक्री कर सकते हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bihar land sell online
Advertisment

Bihar News: बिहार में अब जमीन खरीदना और बेचना काफी आसान होने वाला है. राज्य सरकार 21 अक्टूबर से अक्टूबर क्रांति की शुरुआत करने जा रही है. अब क्रेता-विक्रेता घर बैठे ही जमीन की खरीद-बिक्री कर सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब ग्राहक और विक्रेता दोनों ही घर बैठे ऑनलाइन जमीन खरीद और बेच सकेंगे.

घर बैठे जमीन की खरीद-बिक्री

इसके लिए बस रजिस्ट्री ऑफिस के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाना है और मांगी गई सभी दस्तावेजों को जमा करना है. इतना ही नहीं लोग जमीन रजिस्ट्री के लिए तारीख भी ले सकेंगे. उसके बाद सिर्फ एक दिन रजिस्ट्री के दिन ग्राहक या विक्रेता को रजिस्ट्री ऑफिस जाना पडे़गा. 

ऑनलाइन करना होगा आवेदन

राज्य सरकार की इस पहल से ना सिर्फ ग्राहक और विक्रेता का समय बचेगा बल्कि और भी कई चीजें आसान हो जाएगी. इससे रजिस्ट्री ऑफिस में भीड़ भी नहीं लगेगी. सरकार की इस पहल से लोगों में काफी खुशी देखी जा रही है. आप किसी भी समय घर बैठ जमीन की खरीद-बिक्री कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें- सीवान में जहरीली शराब का तांडव जारी, तेजस्वी यादव ने खड़े किए सवाल

15 जिलों के लिए शुरू की गई व्यवस्था

इसे लेकर जिलों के अधिकारियों को भी पत्र लिखकर जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. राज्य सरकार इसकी शुरुआत पहले 15 जिलों से करने जा रही है. इसके बाद अन्य जिलों के लिए भी यह व्यवस्था लागू की जाएगी. फिलहाल, राज्य में कुल 16 रजिस्ट्री ऑफिस के लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है. 

इन जिलों में होगी ऑनलाइन रजिस्ट्री 

इन जिलों में बलिया (बेगूसराय), पश्चिम चंपारण (बेतिया), शेरघाटी (गया), केसरिया (पूर्वी चंपारण), भूतही (सीतामढ़ी), मनिहारी (कटिहार), फुलवरिया (गोपालगंज), फुलपरास (मधुबनी), हिलसा (नालंदा), फारबिसगंज (अररिया), त्रिवेणीगंज (सुपौल), सूर्यगढ़ा (लखीसराय) और कैमूर (भभुआ) शामिल है.

समय के साथ बचेगा पैसा

इस नई व्यवस्था से जमीन की रजिस्ट्री प्रक्रिया काफी आसान होने वाली है. इससे लोगों के आने-जाने में लगने वाले समय के साथ ही पैसों की भी बचत होगी. साथ ही इससे पारदर्शिता आएगी, जिससे भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी. बता दें कि पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने पहले ही ऑनलाइन रजिस्ट्री की व्यवस्था शुरू कर चुकी है. अब बिहार में भी राज्य सरकार ने बड़ी पहल शुरू की है.

Bihar News hindi news Bihar land Survey Bihar sell and buy land at home
Advertisment
Advertisment