Advertisment

बिहार शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, एक गलती से कट सकती है सैलेरी

बिहार में सरकारी स्कूलों की शिक्षकों की लापरवाही 25 जून से बंद होने वाली है क्योंकि अब उनका अटेंडेंस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए लगेगा. अगर शिक्षकों ने उपस्थिति को लापरवाही बरती तो उनकी सैलेरी कट जाएगी. इसके लिए शिक्षा विभाग ने नोटिस भी जारी कर दिया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bihar sarkari school

बिहार शिक्षकों के लिए बड़ी खबर( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार में सरकारी स्कूलों में सुधार के लिए शिक्षा विभाग लगातार नए-नए नियम बनाती नजर आ रही है. शिक्षकों की स्कूल में उपस्थिति को लेकर प्रदेश में नया फैसला लिया गया है. अब राज्य में सरकारी स्कूलों की शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज की जाएगी. इसे 25 जून से लागू किया जा रहा है और 25 जून से शिक्षकों की उपस्थिति को ट्रैक किया जाएगा. इसे लेकर बिहार शिक्षा विभाग ने ई-शिक्षाकोश नाम से एक ऐप भी डेवलप किया है. इस ऐप के जरिए शिक्षक अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगे. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. सिद्धार्थ ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को एक नोटिस जारी करते हुए बताया है कि शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज की जाएगी और अगर ऐसा नहीं होता है तो उनकी सैलेरी भी कट जाएगी.  साथ ही इसे अनिवार्य रूप से लागू करने का निर्देश भी दिया गया है. इसे लेकर विभाग ने एक वीडियो भी जारी किया है ताकि शिक्षक यह समझ लें कि किस तरह से ऑनलाइन अटेंडेंस लगाना है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- NEET Paper Leak Case: छात्रों का कबूलनामा, कितने में हुई डील, सामने आया पूरा सच

ऐप के जरिए लगेगा अटेंडेंस

गूगल प्ले स्टोर से सभी सरकारी स्कूल के शिक्षक व प्रिंसिपल ई शिक्षाकोश ऐप अपने-अपने फोन में डाउनलोड करेंगे और फिर अपने एंप्लोई आईडी से इसे लॉग इन कर लेंगे. जिस शिक्षक के पास आईडी नहीं है या तो जिन्हें अपनी आईडी नंबर याद नहीं है, वो प्रधानाध्यापक से अपनी आईडी के लिए संपर्क कर सकते हैं. ऐप में एंप्लोई आईडी डालने के बाद डैशबोर्ड पर अटेंडेंस बटन को क्लिक करना है. शिक्षक स्कूल से 500 मीटर की दूरी में रहकर ही अपना ऑनलाइन अटेंडेंस लगा सकते हैं. 

Advertisment

लापरवाही की तो कट जाएगी सैलेरी

शिक्षक अटेंडेंस बटन स्कूल आते और जाते दोनों समय ही लगाएंगे. अटेंडेंस बटन पर क्लिक करने के बाद शिक्षक की फोटो, समय और तारीख तीनों ही चीजें स्क्रीन पर आ जाएगी. यह कंर्फ्म करने के बाद ही हाजिरी लगेगी. अगर कोई शिक्षक सरकारी या स्कूल के काम से बाहर हैं तो ऐसी स्थिति में मार्क ऑन ड्यूटी का भी ऑप्शन दिया गया है. आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक फिलहाल छुट्टी पर हैं, उनकी जगह डॉ सिद्धार्थ उनका कार्यभार संभाल रहे हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार में शिक्षकों की लापरवाही बंद
  • लापरवाही की तो कट जाएगी सैलेरी
  • ऐप के जरिए लगेगा अटेंडेंस

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Teacher News Bihar Teacher Salary cut Bihar Teacher Attendance Online bihar sarkari teacher Bihar Government School sarkari school hindi news Bihar News
Advertisment
Advertisment