Advertisment

बड़ी खबर: 12 जून को बिहार में होनेवाली विपक्षी दलों की बैठक टली

मीटिंग टलने के के पीछे ये जानकारी निकलकर सामने आ रही है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी 12 जून 2023 को होनेवाली बैठक में उपस्थित नहीं हो पाने को बताया जा रहा है. ऐसे में मुख्य विपक्षी दल यानि कांग्रेस से राय मशविरा करके इस बैठक को टाला गया है. अब ये बैठक 23 जून 2023 को होगी.

author-image
Shailendra Shukla
एडिट
New Update
baithak

अब 23 जून 2023 को होगी विपक्षी दलों की बैठक( Photo Credit : न्यूज स्टेट बिहार झारखंड)

बिहार की राजधानी पटना में 12 जून 2023 को होने वाली विपक्षी दलों की बैठक टल गई है. हालांकि, किसी भी प्रकार का बयान देने से जेडीयू खासकर बच रही है. जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि मीटिंग कैंसिल नहीं हुआ है बल्कि आगे बढ़ाई गई है. मीटिंग टलने के के पीछे ये जानकारी निकलकर सामने आ रही है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी 12 जून 2023 को होनेवाली बैठक में उपस्थित नहीं हो पाने को बताया जा रहा है. ऐसे में मुख्य विपक्षी दल यानि कांग्रेस से राय मशविरा करके इस बैठक को टाला गया है. अब ये बैठक 23 जून 2023 को होगी.

Advertisment

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार काफी पहले से सक्रिय हो चुके हैं. वह विपक्षी दलों को एकजुट करने का प्रयास लगातार कर रहे हैं. सीएम नीतीश कुमार अबतक कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप),और वाम दलों के अलावा कई क्षेत्रीय क्षत्रपों से बातचीत की पहल की है. नीतीश ने राहुल और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की सीएम एवं तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी तथा एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार समेत तमाम विपक्षी दलों के साथ अलग-अलग बैठकें कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें-भागलपुर में पुल टूटने का मामला, RJD ने BJP को ठहराया जिम्मेदार, दिया ये सबूत

Advertisment

TMC को बुलाए जाने से कांग्रेस नाराज!

बेशक राहुल गांधी के लिए विपक्षी दलों की बैठक को टाला जा रहा है लेकिन कांग्रेस इस बात से नाराज है कि इसमें टीएमसी को क्यों बुलाया गया है? पश्चिम बंगाल में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए दावा किया कि 12 जून की बैठक का जो भी परिणाम हो, कांग्रेस पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस का विरोध जारी रखेगी. उन्होंने कहा, पश्चिम बंगाल में हमारा आंदोलन भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ है और यह जारी रहेगा. तृणमूल कांग्रेस वास्तव में विपक्षी गठबंधन में दरार पैदा करने के लिए भाजपा का मोहरा है.

ये भी पढ़ें-Video: 1700 करोड़ लागत.. 9 साल से बन रहा 'भ्रष्टाचार का पुल'.. आज हुआ धड़ाम!

Advertisment

TMC पर कैसे करें विश्वास?

माकपा की केंद्रीय समिति के सदस्य सुजान चक्रवर्ती ने कहा कि हालांकि भाजपा के खिलाफ सभी विपक्षी ताकतों को एकजुट करने की यह एक अच्छी पहल है, लेकिन सवाल यह है कि क्या तृणमूल कांग्रेस पर विश्वास किया जा सकता है. उन्होंने कहा, तृणमूल कांग्रेस ने अप्रत्यक्ष रूप से भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनावों में भाजपा की मदद की. संकट के समय में, तृणमूल कांग्रेस ने हमेशा प्रधानमंत्री मोदी को गुप्त रूप से समर्थन दिया है. माकपा के राज्यसभा सदस्य और कलकत्ता हाई कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता बिकास रंजन भट्टाचार्य ने कहा कि एक महागठबंधन की जरूरत है और केवल उन राजनीतिक ताकतों को इसमें शामिल किया जाना चाहिए जो भाजपा का विरोध करे.

उन्होंने कहा, बीजेपी हमेशा विपक्षी मोर्चे को भीतर से खत्म करने की कोशिश करेगी. ऐसे में तृणमूल कांग्रेस को शामिल करना एक अच्छा कदम नहीं होगा. बल्कि, पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा और कांग्रेस के बीच आपसी समझ के मॉडल का राष्ट्रीय स्तर पर पालन किया जाना चाहिए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • विपक्षी दलों की 12 जून को होने वाली बैठक टली
  • राहुल गांधी की अनउपलब्धता की वजह से टली बैठक
  • अब 23 जून 2023 को होगी विपक्षी दलों की बैठक
  • सीएम नीतीश कुमार की पहल पर हो रही है विपक्षी दलों की बैठक
  • लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी एकजुटता में जुटे हैं नीतीश

Source : News State Bihar Jharkhand

CM Nitish Kumar Vipakshi Ekjutata rahul gandhi
Advertisment
Advertisment