Advertisment

1 मार्च से होगी बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा, जानें कब से भरे जायेंगे फॉर्म

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख घोषित कर दी गई है। बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के लिए फॉर्म 2 जनवरी से भरे जायेंगे।

author-image
Soumya Tiwari
एडिट
New Update
1 मार्च से होगी बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा, जानें कब से भरे जायेंगे फॉर्म

प्रतिकात्मक तस्वीर

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख घोषित कर दी है। मैट्रिक परीक्षा के लिए फॉर्म 2 जनवरी से भरे जायेंगे। फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 11 जनवरी होगी। 11 जनवरी के बाद 12 से 16 जनवरी तक 100 रुपये लेट फीस देकर छात्र फॉर्म भर सकेंगे। 

Advertisment

फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे और इसकी जिम्मेदारी स्कूलों की ही होगी। बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा एक मार्च से होगी। जानें कितनी होगी फीस-

बेटरमेंट और एकल विषय अंग्रेजी की परीक्षा के लिए फीस -200 रुपये

सामान्य श्रेणी के नियमित और स्वतंत्र परीक्षार्थियों के लिए फीस - 580 रुपये

Advertisment

जबकि आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए फीस - 490 रुपये 

यह भी पढ़ें- CBSE UGC NET 2017: 28 दिसंबर से स्टूडेंट्स कर सकेंगे एडमिट कार्ड डाउनलोड

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के बाद सभी स्कूलों के टीचर को 18 जनवरी तक जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास ये फॉर्म करानी है। सूची और फीस की रसीद 20 जनवरी तक बोर्ड कार्यालय में जमा की करायी जायेगी।

Advertisment

दो पाली में होनी हैं परीक्षा

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा एक मार्च से आयोजित होगी। एक से आठ मार्च तक होने वाली परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। ज्यादा छात्र होने के कारण दोनों पाली में एक ही विषय की परीक्षा होगी। दोनों प्रश्न पत्र अलग-अलग होंगे। बोर्ड की ओर से ऑनलाइन कामों को खत्म किया जा रहा है। छात्रों के निबंधन से लेकर मार्किंग तक की प्रक्रिया को डिजिटल किया गया है।

यह भी पढ़ें- मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कन्नड़ को शामिल नहीं किए जाने पर बीजेपी-कांग्रेेस में जुबानी जंग तेज

Advertisment

प्राचार्य की होगी जवाबदेही

ऑनलाइन फॉर्म भरने की जवाबदेही स्कूल की होगी। अध्यक्ष ने बताया कि फॉर्म भरने का काम संबंधित स्कूल के टीचर और प्रिंसिपल को ही करना है। प्राचार्य बोर्ड को एक सत्यापित प्रमाण पत्र देंगे, जिसमें लिखा होगा कि वह छात्र के फॉर्म को देख चुके हैं। साथ ही बोर्ड को दी गई सभी सूचनाओं की जाच कर ली गई है।

डिजिटल मार्किंग होगी

Advertisment

परीक्षा खत्म होने के बाद बोर्ड कॉपियों की डिजिटल मार्किंग कराएगा। डिजिटल मार्किंग के लिए कॉपी का पहला पेज ओएमआर सीट होगा जिसे स्कैनिंग के माध्यम से रेगुलेट किया जाएगा। मैट्रिक परीक्षा में लगभग 20 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।

Source : News Nation Bureau

matriculation form Matric Exam Bihar Board
Advertisment
Advertisment