Advertisment

Bihar Bridge Collapse: सरकार का बड़ा एक्शन, 15 इंजीनियरों को किया निलंबित

बिहार में दो सप्ताह में कुल 12 पुल ढहने के बाद, राज्य सरकार ने शुक्रवार को 15 इंजीनियरों को निलंबित कर दिया है. नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने नए पुलों के पुनर्निर्माण का भी आदेश दिया है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
bihar bridge

bihar bridge( Photo Credit : social media)

बिहार में दो सप्ताह में कुल 12 पुल ढहने के बाद, राज्य सरकार ने शुक्रवार को 15 इंजीनियरों को निलंबित कर दिया है. नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने नए पुलों के पुनर्निर्माण का भी आदेश दिया है. निर्माण की लागत दोषी पाए गए ठेकेदारों पर लगाई जाएगी. यह निर्णय उड़न दस्तों द्वारा अपनी रिपोर्ट सौंपने के बाद लिया गया, जिसमें बताया गया था कि पुलों के ढहने के पीछे मुख्य कारण इंजीनियरों की लापरवाही और गैर जिम्मेदाराना निगरानी थी.

Advertisment

इसके साथ ही राज्य जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने इंजीनियरों पर उचित देखभाल नहीं करने का आरोप लगाया. साथ पुल ढहने की तमाम घटनाओं के पीछे ठेकेदारों की परिश्रम की कमी को उजागर किया.

घटना के पीछे थी मुख्य वजहें...

मीडिया को जानकारी देते हुए प्रसाद ने कहा, "ऐसा प्रतीत होता है कि इंजीनियरों ने उचित देखभाल नहीं की और ठेकेदार भी मेहनती नहीं थे."

Advertisment

इससे पहले, गुरुवार को बिहार के सारण जिले में एक और पुल के ढहने के साथ, पिछले 17 दिनों में ऐसी घटनाओं की कुल संख्या बढ़कर बारह हो गई.

घटनाओं के बारे में बोलते हुए, ग्रामीण कार्य विभाग (आरडब्ल्यूडी) के सचिव दीपक सिंह ने कहा कि, "अररिया में बखरा नदी पर बने पुल के 18 जून को क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिली थी.  राज्य और केंद्रीय दोनों टीमें जांच कर रही हैं, चार इंजीनियरों को निलंबित कर दिया गया है, और दो अन्य को पहले ही असंबंधित कारणों से निलंबित कर दिया गया है. संबंधित ठेकेदारों का भुगतान तब तक रोका जाएगा. जांच समाप्त हो जाएगी, और निरीक्षण टीमों द्वारा अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत किए जाने के बाद ठेकेदार और सलाहकार के खिलाफ अंतिम कार्रवाई की जाएगी.''

उन्होंने आगे कहा कि, आरडब्ल्यूडी जिला प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में है, और घटना के संबंध में अधिक विवरण सुनिश्चित करने के लिए इनपुट मांग रहा है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Bihar infrastructure failure Bihar Bridge Collapse Bihar engineers suspended Bihar construction failures
Advertisment
Advertisment