Advertisment

नीतीश सरकार की वित्तीय विफलता का निराशाजनक दस्तावेज है बिहार बजट 2023: सुशील मोदी

उन्होंने कहा कि यह बजट अपने संसाधन बढाने में नीतीश सरकार की वित्तीय विफलता का निराशाजनक दस्तावेज है.

author-image
Shailendra Shukla
New Update
Sushil modi

सुशील मोदी( Photo Credit : फाइल पोटो)

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम व बीजेपी राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने बिहार बजट 2023 को लेकर एक बार फिर से सूबे की नीतीश सरकार पर करारा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि महागठबंधन सरकार का पहला बजट  यथास्थितिवादी और केंद्र पर आश्रित बजट है.  सुशील मोदी ने कहा कि  1 लाख करोड़ के योजना व्यय में इस साल कोई वृद्धि नहीं की गई, इसलिए ग्रामीण विकास, समाज कल्याण और कृषि जैसे 10 महत्वपूर्ण विभागों के बजटमें भी कोई बढोतरी नहीं हुई. शिक्षा विभाग के बजट में मात्र 2 करोड़ की वृद्धि ऊँट के मुँह में जीरा जैसी है.

Advertisment

पीएम मोदी को धन्यवाद दें सीएम नीतीश

सुशील मोदी ने आगे कहा कि बिहार के 2023-24 के पूरे बजट की 60 फीसद राशि (1 लाख 56 हजार करोड़ रुपये) केंद्रीय सहायता से प्राप्त होगी. इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहिए.  उन्होंने कहा कि पूंजीगत परिव्यय, यानी निर्माण कार्यों पर खर्च में पिछले साल की अपेक्षा 492.33 करोड़ की कमी चिंता का विषय है. इससे बेरोजगारी बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि बजट में पूंजीगत परिव्यय के लिए 29257 करोड़ का प्रावधान किया गया है. यह राशि वर्ष 2021-22 की तुलना में 1546 करोड़ रुपये कम है. 

ये भी पढ़ें-महागठबंधन सरकार के बजट में कई खामियां: संजय जायसवाल

Advertisment

उन्होंने कहा कि बिहार को केंद्रीय करों में हिस्सेदारी के रूप में 1,02,737 करोड़ रुपये मिलेंगे. यह पिछले साल की तुलना में 11,556 करोड़ रुपये अधिक है. सुशील मोदी ने कहा कि केंद्रीय अनुदान के तौर पर राज्य को 53,337 करोड़ करोड़ रुपये मिलेंगे. उन्होंने कहा कि यह बजट अपने संसाधन बढाने में नीतीश सरकार की वित्तीय विफलता का निराशाजनक दस्तावेज है.

ये भी पढ़ें-Bihar Budget 2023: बजट में स्वास्थ्य और शिक्षा पर फोकस, जानिए मुख्य बातें

HIGHLIGHTS

Advertisment

सुशील मोदी ने बिहार बजट 2023 पर खड़े किए सवाल

बजट को बताया नीतीश सरकार की विफलता का दस्तावेज

Source : News State Bihar Jharkhand

sushil modi Bihar political news BJP bihar-budget-2023-live bihar-budget-2023 Bihar Budget
Advertisment
Advertisment