Advertisment

चमकी बुखार की चपेट में आए बिहार के मुजफ्फरपुर का आज दौरा करेंगे सीएम नीतीश

एक्यूट एन्सेफलाइटिस सेंड्रोम (AES) की वजह से अब तक 108 बच्चे अपनी जान गंवा चुके हैं.

author-image
yogesh bhadauriya
एडिट
New Update
चमकी बुखार की चपेट में आए बिहार के मुजफ्फरपुर का आज दौरा करेंगे सीएम नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज मुजफ्फरपुर में होंगे. एक्यूट एन्सेफलाइटिस सेंड्रोम (AES) की वजह से अब तक 108 बच्चे अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीमारी के चलते नीतीश कुमार ने सोमवार को अपने पटना आवास में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ चमकी बुखार को लेकर बैठक भी की थी. बता दें बिहार के मुजफ्फरपुर में अब तक चमकी बुखार से 100 से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है. बिहार सरकार इस स्वास्थ्य आपदा से जूझ ही रही थी कि बिहार में लू के कहर की बात भी सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक प्रचंड गर्मी और लू से बिहार में अब तक 78 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें से 35 मौतें सिर्फ गया में हुई है, जबकि 47 लोग औरंगाबाद में मरे हैं.

Advertisment

चमकी बुखार से पीड़ित मासूमों की सबसे ज्यादा मौतें प्रदेश के मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच अस्पताल में हुई हैं. वहीं चमकी बुखार की आंच अब मोतिहारी तक पहुंच गई है, जहां एक बच्ची बुखार से पीड़ित है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- मुखर्जी नगर में सिख बुजुर्ग की पिटाई, बारिश के बाद भी देर रात तक चलता रहा बवाल

लू से मौत

बिहार के गया में अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में लू के कारण मरने वालों की संख्या 35 पहुंच चुकी है. इनमें से 28 की इलाज के दौरान मौत हो गई तो सात को मृत हालात में ही लाया गया था. वहीं 106 मरीजों का फिलहाल इलाज चल रहा है.

Advertisment

वहीं बिहार में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. बिहार में अब तक गर्मी से 78 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं. जबकि गया में गर्मी को लेकर धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं भीषण गर्मी के कारण 22 जून तक बिहार के सभी स्कूल बंद, शिक्षा विभाग ने इस संबंध में जारी किया है.

Source : News Nation Bureau

heat wave in Bihar Muzaffarpur CM Nitish Kumar Bihar Loo in Bihar
Advertisment
Advertisment