Advertisment

नालंदा में CM नीतीश ने जमकर की PM मोदी की तारीफ, जानें क्या कुछ कहा?

नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर के उद्घाटन के लिए पीएम मोदी नालंदा पहुंचे हैं. इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने सभा को संबोधित किया और पीएम मोदी को बधाई दी.

author-image
Ritu Sharma
New Update
nitish kumar 0231

CM नीतीश कुमार( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Nalanda University Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन किया, जो बिहार के लिए गर्व का क्षण बना. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री के आगमन को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि यह पहली बार है जब पीएम मोदी राजगीर पहुंचे हैं. उन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन करने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया और खुशी जताई. बता दें कि नालंदा विश्वविद्यालय के पुराने कैंपस के इतिहास को याद करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि प्राचीन काल में नालंदा विश्वविद्यालय शिक्षा का केंद्र था. उन्होंने बताया कि पुराने नालंदा विश्वविद्यालय का कैंपस बहुत बड़ा था, जिसमें लगभग 10,000 छात्र और 2,000 शिक्षक थे. यहां न केवल भारत से बल्कि पूरी दुनिया से लोग अध्ययन करने आते थे. प्रधानमंत्री मोदी ने भी पुराने नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों का भ्रमण किया और उसकी भव्यता का अनुभव किया.

Advertisment

यह भी पढ़ें: PM मोदी का वाराणसी दौरे से लेकर पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी होने तक, ये हैं आज की मुख्य खबरें

नालंदा विश्वविद्यालय की पुनर्स्थापना की पहल

वहीं नीतीश कुमार ने बताया कि 1200 ई. में नालंदा विश्वविद्यालय नष्ट हो गया था. मार्च 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने बिहार दौरे के दौरान नालंदा विश्वविद्यालय की पुनर्स्थापना की बात कही थी. इसके बाद, बिहार सरकार ने इस दिशा में कदम उठाए और नया कानून बनाया. 2014 से यहां पढ़ाई शुरू हुई और एनडीए सरकार बनने के बाद विश्वविद्यालय के काम में तेजी आई.

Advertisment

नए परिसर का उद्घाटन 'नई उम्मीदें और संभावनाएं'

आपको बता दें कि नालंदा विश्वविद्यालय का नया परिसर पुराने खंडहर स्थल के करीब स्थित है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे उद्घाटन करते हुए इसे अपने लिए सौभाग्य का क्षण बताया. उन्होंने कहा कि नालंदा विश्वविद्यालय का यह नया कैंपस विश्व को भारत की नई क्षमता का परिचय देगा और यह बताएगा कि कैसे राष्ट्र अपने इतिहास को पुनर्जीवित कर सकता है. उन्होंने नालंदा को भारत के गौरव का प्रतीक बताते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय विश्वभर में शिक्षा का नया केंद्र बनेगा.

कार्यक्रम में प्रमुख हस्तियों की उपस्थिति

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि इस अवसर पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर और 17 देशों के राजदूत भी उपस्थित थे. उनके साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर भी शामिल थे. विभिन्न देशों के राजदूतों की उपस्थिति ने इस उद्घाटन को और भी महत्वपूर्ण बना दिया. यह कार्यक्रम केवल नालंदा विश्वविद्यालय का उद्घाटन नहीं था, बल्कि यह भारत की सांस्कृतिक और शैक्षणिक धरोहर की पुनर्स्थापना का प्रतीक था.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया

इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री के दौरे पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जब उन्हें पता चला कि पीएम मोदी नालंदा आ रहे हैं, तो उन्हें बेहद खुशी हुई. उन्होंने पुराने नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों की भव्यता को देखकर गर्व महसूस किया और कहा कि यह नालंदा का गौरवशाली इतिहास है. उन्होंने पीएम मोदी की सराहना करते हुए कहा कि नालंदा विश्वविद्यालय की पुनर्स्थापना के लिए अब केंद्र सरकार को अपने कार्यों को पूर्णता तक पहुंचाना चाहिए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का आज हुआ उद्घाटन 
  • नालंदा में CM नीतीश ने जमकर की PM मोदी की तारीफ
  • नालंदा विश्वविद्यालय की पुनर्स्थापना की पहल

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Bihar Breaking News Bihar Political Latest Update PM Modi Nalanda University Bihar political news Nalanda University program CM Nitish Kumar Nalanda University history Bihar Political News In Hindi pm modi bihar election rally PM modi NAL Bihar News
Advertisment
Advertisment