patna purnia expressway highway: बिहार का पहला एक्सप्रेस-वे हाईवे, महज तीन घंटे में तय किया जा सकेगा सफर

Patna Purnia expressway highway: बिहार का पहला एक्स्प्रेस-वे पटना से पूर्णिया तक बनने जा रहा है. इसके बनने के बाद महज तीन घंटे में पटना से पूर्णिया तक का सफर तय किया जा सकेगा.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
PATNA BIHAR EXPRESSWAY

बिहार का पहला एक्स्प्रेस-वे पटना से पूर्णिया

Patna Purnia expressway highway: बिहार में पहला एक्स्प्रेस-वे पटना से पूर्णिया तक बनने जा रहा है. इसकी घोषणा के बाद ही इस एक्सप्रेस के बाद जमीन मालिकों में खुशी देखी जा रही है. जिसके बाद सहरसा, मधेपुरा समेत कई जिलों के जमीन की कीमतों में इजाफा हुआ है. बता दें कि केंद्रीय बजट में बिहार में तीन एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए 26 हजार करोड़ रुपये की घोषणा की गई थी. केंद्र सरकार से मिली स्वीकृति के बाद बिहार अपना पहला छह लेन वाला एक्सप्रेस वे बनाने जा रहा है.

Advertisment

बिहार का पहला सिक्स लेन एक्सप्रेस-वे हाईवे

इसकी घोषणा खुद सांसद दिनेश चंद्र यादव ने शनिवार को प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा. इसे लेकर डीपीआर भी तैयार हो रहा है. जिसके बाद एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरू होगा. यह एक्सप्रेस वे हाइवे पटना से होते हुए समस्तीपुर से गुजरेगा, जिसमें जिले का दलसिंहसराय, सिमरी, बख्तियारपुर, रोसड़ा, उदाकिशुनगंज होते हुए पूर्णिया तक पहुंचेगी. इस रूट में लगातार जमीन की कीमतों में भारी इजाफा देखा जा रहा है. इस रूट में पड़ने वाली जमीन की कीमत 20 लाख बीघा से 50 लाख बीघा तक पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें- Giriraj Singh On Attack: खुद पर हुए हमले के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने थामा त्रिशुल, कहा- डरने वाले नहीं

3 घंटे में तय कर सकेंगे सफर

बता दें कि इस एक्सप्रेस वे के बनने से महज तीन घंटे में पटना से पूर्णिया तक का सफर तय किया जा सकेगा. पटना से पूर्णिया तक करीब 275 किमी लंबी ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे हाइवे का निर्माण किया जाएगा. इसे बनाने में करीब 12600 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. फिलहाल पटना से पूर्णिया की दूरी तय करने में 6 से 7 घंटे तक का समय लग जाता है. वहीं, एक्सप्रेस वे के निर्माण से आधे समय में यह लंबी दूरी तय की जा सकेगी. इस एक्सप्रेस वे पर वाहनों की रफ्तार 120 किमी प्रति घंटे तक की होगी और कुल 17 बड़े पुल और 6 आरओबी का निर्माण होगा. यह एक्सप्रेस वे पटना, वैशाली, सारण, दरभंगा, समस्तीपुर, मधेपुरा, सहरसा के रास्ते पूर्णिया तक पहुंचेगा. साथ ही इस एक्सप्रेस वे के दोनों साइड सर्विस रोड का भी निर्माण किया जा रहा है. 

2025 तक पूरा होगा काम

मधेपुरा सांसद दिनेश चंद्र यादव ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि यह बिहार का पहला सिक्स लेन वाला एक्सप्रेस वे हाईवे होगा. उन्होंने यह भी बताया कि एनएच 106 और 107 का निर्माण कार्य में थोड़ी देरी हुई है. लगभग 85 फीसदी कार्या पूरा किया जा चुका है और बचा हुआ काम 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा. 

Patna Purnia expressway highway Bihar News
Advertisment
Advertisment