Advertisment

जमुई का 'KGF' उगलेगा सोना, बिहार सरकार ने बनाया ये मेगा प्लान

दुनिया में सबसे गहरी सोने की खान कर्नाटक के कोलार में है. जिसमें से अब सोना नहीं निकाला जाता. भारत के कुछ ही जगहों पर सोना मिलता है, लेकिन अब बिहार के जमुई में हिंदुस्तान के इतिहास का सबसे बड़ा गोल्ड रिजर्व मिला है.

author-image
Shravan Shukla
New Update
Jamui Bihar Gold Field

Jamui Bihar Gold Field ( Photo Credit : Representative Pic)

दुनिया में सबसे गहरी सोने की खान कर्नाटक के कोलार में है. जिसमें से अब सोना नहीं निकाला जाता. भारत के कुछ ही जगहों पर सोना मिलता है, लेकिन अब बिहार के जमुई में हिंदुस्तान के इतिहास का सबसे बड़ा गोल्ड रिजर्व मिला है. ये भारत सरकार को भी मालामाल कर देगी. अब तक इस परियोजना के महंगे होने के नाम पर बिहार सरकार ने इससे दूरी बना रखी थी, लेकिन अब बिहार सरकार ने जमुई के 'केजीएफ' को एक्सप्लोर करने का मन बना लिया है. इसके लिए बाकायदा प्लानिंग भी हो गई है और अब सोने को निकालने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है.

Advertisment

जमुई जिले के कई इलाकों में सोने की मौजूदगी का संकेत

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) के अनुसार, जमुई जिले में 37.6 टन खनिज युक्त अयस्क सहित लगभग 222.88 मिलियन टन सोने का भंडार मौजूद है. जमुई में सोने के भंडार की खोज के लिए 'खान और भूविज्ञान विभाग जीएसआई और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) सहित जांच में लगी एजेंसियों के साथ विचार कर रहा है. एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इसको लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव सह खान आयुक्त हरजोत कौर बम्हरा ने बताया कि, 'जीएसआई के निष्कर्षों का विश्लेषण करने के बाद परामर्श प्रक्रिया शुरू हुई, जिसमें जमुई जिले में करमाटिया, झाझा और सोनो जैसे क्षेत्रों में सोने की उपस्थिति का संकेत मिला था.' उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा एक महीने के भीतर जी3 (प्रारंभिक) चरण की खोज के लिए एक केंद्रीय एजेंसी या अन्य एजेंसियों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने की संभावना है. अधिकारी ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में G2 (सामान्य) स्तर की भी खोज की जा सकती है.

केंद्रीय मंत्री ने संसद में दी थी जमुई गोल्ड रिजर्व के बारे में जानकारी

Advertisment

गौरतलब है कि केंद्रीय खान मंत्री प्रह्लाद जोशी (Prahlad Joshi) ने पिछले साल लोकसभा में जानकारी दी थी कि बिहार (Bihar) के पास भारत के सोने के भंडार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है. एक लिखित जवाब में उन्होंने कहा था कि बिहार में 222.885 मिलियन टन सोना धातु है, जो देश के कुल सोने के भंडार का 44 प्रतिशत है. नेशनल मिनरल इन्वेंटरी के अनुसार, देश में 1 अप्रैल 2015 के आंकड़ों के मुताबिक 654.74 टन स्वर्ण धातु मौजूद है. इस धातु से 501.83 मिलियन टन तक सोना निकाला जा सकता है. इसमें से बिहार में 222.885 मिलियन टन स्वर्ण धातु मौजूद है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

  • HIGHLIGHTS
  • बिहार का जमुई उगलेगा सोना
  • देश में सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार बिहार में मौजूद
  • केंद्रीय मंत्री ने संसद में रखी थी जमुई गोल्ड रिजर्व की डिटेल्स
जमुई सोना खान बिहार सरकार Bihaf KGF बिहार Bihar Gold Field जमुई Bihar News
Advertisment
Advertisment