Advertisment

जीतन राम मांझी ने किया भारत बंद का विरोध, प्रदर्शनकारियों को बताया स्वार्थी; गरमाई राजनीति

Bharat Bandh 2024: सुप्रीम कोर्ट के कोटे में कोटा फैसले के विरोध में भारत बंद और प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने विरोध जताते हुए प्रदर्शनकारियों को स्वार्थी बताया और फैसले का समर्थन करते हुए वर्गीकरण को जरूरी कहा.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Jitan Ram Manjhi

Jitan Ram Manjhi

Bharat Bandh 2024: सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी आरक्षण में कोटे के अंदर कोटा लागू करने की सिफारिश के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन हुआ. इसके विरोध में 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया गया, जिसका कई राजनीतिक दलों ने समर्थन किया. हालांकि, केंद्रीय मंत्री और 'हम' पार्टी के संरक्षक जीतन राम मांझी ने इस बंद का कड़ा विरोध किया. उन्होंने प्रदर्शनकारियों को स्वार्थी बताते हुए कहा कि यह बंद समाज के वंचित वर्गों के उत्थान में बाधा डालने वाला कदम है.

Advertisment

बंद का समर्थन करने वालों को बताया स्वार्थी

आपको बता दें कि जीतन राम मांझी ने खुलकर कहा कि बंद का आह्वान करने वाले स्वार्थी तत्व हैं. उनके अनुसार, ये लोग नहीं चाहते कि समाज के पिछड़े और कमजोर तबके को आरक्षण का वास्तविक लाभ मिले. मांझी ने कहा, ''यह लोग चाहते हैं कि 100 प्रतिशत लाभ सिर्फ एक ही वर्ग के पास जाए, जबकि वंचित वर्गों को कुछ भी न मिले.'' उन्होंने आरोप लगाया कि आरक्षण का लाभ केवल कुछ जातियों तक सीमित हो गया है और बाकी जातियां अभी भी हाशिए पर हैं.

यह भी पढ़ें : भारत बंद के दौरान पटना में जोरदार हंगामा, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर किया लाठीचार्ज; इन जिलों में भी पड़ रहा असर

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का समर्थन

वहीं जीतन राम मांझी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का समर्थन करते हुए कहा कि यह समय की मांग है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सही ठहराते हुए कहा कि आरक्षण का वर्गीकरण होना जरूरी है ताकि उन जातियों को भी लाभ मिल सके, जो आजादी के 76 साल बाद भी पिछड़ी हुई हैं. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे घर के चार भाइयों में संसाधनों का बंटवारा कर लिया जाता है, वैसे ही समाज के वंचित वर्गों के बीच आरक्षण का भी बंटवारा होना चाहिए.

आरक्षण का असमान वितरण

इसके अलावा आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री ने आरक्षण के असमान वितरण पर चिंता जताते हुए कहा कि 76 वर्षों में शेड्यूल कास्ट आरक्षण का 90 प्रतिशत से ज्यादा लाभ सिर्फ चार से पांच जातियों को मिला है. उन्होंने कहा कि समाज की बाकी 18 प्रतिशत जातियां अभी भी पिछड़ी हुई हैं और उनमें से भी केवल 5 से 7 प्रतिशत को ही आरक्षण का लाभ मिला है. मांझी ने इसे अन्याय बताते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रस्तावित वर्गीकरण से इस अन्याय को समाप्त किया जा सकता है.

छोटे भाई का विकास प्राथमिकता

वहीं आपको बता दें कि जीतन राम मांझी ने यह भी कहा कि उन्होंने इस बंद का विरोध इसलिए किया क्योंकि समाज के छोटे और कमजोर तबके का विकास होना चाहिए. उन्होंने कहा कि बंद का समर्थन करने वाले लोग सिर्फ अपने स्वार्थ को ध्यान में रख रहे हैं, जबकि यह वक्त समाज के हाशिए पर खड़े लोगों के विकास का है. उन्होंने जोर देकर कहा कि सुप्रीम कोर्ट का वर्गीकरण का फैसला एक सकारात्मक कदम है, जिससे समाज के वंचित तबकों को उनका हक मिलेगा.

bharat bandh today news Bihar hindi news today Bharat Bandh Protest Jitan Ram Manjhi News Breaking news Bihar Hindi News ex bihar cm jitan ram manjhi bharat bandh update Jitan Ram Manjhi Bharat Bandh Today hindi news bharat bandhi Bharat bandh Congress Bihar Hindi News News Bihar News
Advertisment
Advertisment