Advertisment

Bihar Lok Sabha Election 2024: पांचवें चरण में 80 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर, इन चेहरों पर चर्चा

बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं. पांचवें चरण में पांच सीटों मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी में चुनाव होना है. चुनाव सुबह 7 बजे से शुरू होगी, जो शाम 6 बजे तक चलेगी.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
rudy rohini and chirag

पांचवें चरण में 80 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर( Photo Credit : फाइल फोटो)

देश में लोकसभा चुनाव का पारा हाई होता ही जा रहा है. 20 मई को देशभर में पांचवें चरण का मतदान है. कुल 8 राज्यों में 49 सीटों पर मतदान होना है. बिहार (5), ओडिशा (5), उत्तर प्रदेश (14), जम्मू और कश्मीर (1),  झारखंड (3), पश्चिम बंगाल (7) और लद्दाख की 1 सीट शामिल है. कुल 49 सीटों पर 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. वहीं, पांचवें चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं. पांचवें चरण में पांच सीटों मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी में चुनाव होना है. चुनाव सुबह 7 बजे से शुरू होगी, जो शाम 6 बजे तक चलेगी. शनिवार को इन सीटों पर चुनावी प्रचार खत्म हो गया. 20 मई को कुल 95 लाख 11 हजार से अधिक मतदाता 80 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, कहा- 2025 से पहले 10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

गर्मी को देखते हुए बढ़ाया गया चुनाव का समय

बिहार के इन पांच लोकसभा सीटों पर कई चर्चित चेहरे के बीच चुनावी मुकाबला है. जिसमें लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान, भाजपा के दिग्गज नेता राजीव प्रताप रूडी, आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य, बिहार विधान परिषद के सभापति देवेशचंद्र ठाकुर के नामों पर जबरदस्त चर्चा है. वहीं, बढ़ती गर्मी की वजह से चौथे चरण में मतदान फीसदी भी कम रहा. जिसकी वजह से चुनाव आयोग ने चुनाव के समय में एक घंटे का इजाफा किया है. 

जानिए पांच सीटों का समीकरण-

हाजीपुर लोकसभा सीट पर चिराग Vs शिवचंद्र राम

हाजीपुर लोकसभा सीट बिहार की हाई प्रोफाइल सीट बनी हुई है. पहली बार चिराग अपने पिता स्वर्गीय रामविलास पासवान के गढ़ हाजीपुर सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. रामविलास पासवान 9 बार यहां से सांसद रह चुके हैं. वहीं, चिराग मौजूदा समय में जमुई से सांसद हैं. चिराग का मुकाबला हाजीपुर में आरजेडी नेता शिवचंद्र राम से है.  

सारण लोकसभा सीट पर राजीव प्रताप रूडी Vs रोहिणी आचार्य

सारण लोकसभा सीट पर बीजेपी के दिग्गज नेता राजीव प्रताप रूडी का मुकाबला आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य से होने वाला है. राजीव पिछले दो लोकसभा चुनाव से यहां से जीतते आ रहे हैं. मौजूदा समय में वह सारण से ही सांसद है. वहीं, रोहिणी इस चुनाव के साथ अपना सियासी डेब्यू कर रही हैं.

मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट पर राजभूषण चौधरी Vs अजय निषाद

Advertisment

मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट पर एनडीए प्रत्याशी राजभूषण चौधरी का मुकाबला महागठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी अजय निषाद से होगा. अजय निषाद के पिता यहां से 4 बार सांसद रहेंगे. अजय निषाद ने बीजेपी से टिकट कटने के बाद कांग्रेस का हाथ थाम लिया. 2014 और 2019 में अजय निषाद ने बीजेपी से चुनाव जीत चुके हैं.

सीतामढ़ी लोकसभा सीट पर जेडीयू प्रत्याशी देवेश चंद्र ठाकुर Vs आरजेदडी के अर्जुन राय

सीतामढ़ी लोकसभा सीट पर जेडीयू प्रत्याशी देवेश चंद्र ठाकुर का मुकाबला आरजेडी के अर्जुन राय से हो रहा है. पिछले दो लोकसभा चुनाव में एनडीए यहां से जीतती आ रही है. 2014 में राम कुमार शर्मा ने यहां से जीत दर्ज की थी. वहीं, 2019 में जेडीयू के सुनील कुमार पिंटू ने सीतामढ़ी से जीत अपने नाम किया था.

मधुबनी में बीजेपी के अशोक यादव Vs आरजेडी के अली अशरफ फातमी

मधुबनी में बीजेपी के अशोक यादव का मुकाबला आरजेडी के अली अशरफ फातमी से हो रहा है. 2019 लोकसभा चुनाव में अशोक यादव ने जीत अपने नाम किया था.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में पांच लोकसभा सीटों पर मतदान
  • 80 प्रत्याशियों की किस्मत लगी दांव पर
  • कई हाई प्रोफाइल चेहरे आमने-सामने

Source : News State Bihar Jharkhand

electio0n 2024 rajiv pratap rudy Bihar Lok Sabha Election 2024 bihar-election Rohini Acharya Bihar News Chirag Paswan
Advertisment