Bihar Lok Sabha Election Phase 4: 5 लोकसभा सीटों पर इन उम्मीदवारों के बीच महामुकाबला

देश के साथ ही बिहार में चौथे चरण का मतदान चल रहा है. देशभर में कुल 96 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इसमें जिसमें कुल 10 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव हो रहा है.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
voting pic

5 लोकसभा सीटों पर इन उम्मीदवारों के बीच महामुकाबला( Photo Credit : फाइल फोटो)

देश के साथ ही बिहार में चौथे चरण का मतदान चल रहा है. देशभर में कुल 96 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इसमें जिसमें कुल 10 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव हो रहा है. बिहार के 5 लोकसभा सीटों पर तो पड़ोसी राज्य झारखंड में 4 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. वहीं, बचे हुए तीन चरणों का मतदान बाकी है. चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. चौथे चरण के साथ ही कुल 18 राज्य और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में आम चुनाव की वोटिंग 13 मई को खत्म हो जाएगी. बिहार में चौथे चरण का मतदान 5 लोकसभा सीट, उजियारपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, बेगुसराय और मुंगेर में चल रहा है. इन पांच लोकसभा सीटों पर 54 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. जिसमें 21 निर्दलीय, चार महिला, राष्ट्रीय व क्षेत्रीय पार्टी के 14 प्रत्याशी और 20 गैर मान्यता प्राप्त पंजीकृत राजनीतिक दल के उम्मीदवार इस चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- पटना साहिब पहुंचकर PM Modi ने टेका माथा, चखा लंगर फिर दी सेवा

समस्तीपुर में सुबह 11 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान

वहीं, पांच सीटों पर चुनाव आयोग की तरफ से सुबह 11 बजे तक का मतदान फीसदी जारी किया गया है. जिसके हिसाब से बिहार में पांच सीटों पर कुल 22.54 फीसदी मतदान हुआ है. लोकसभा सीटों के आंकड़ों के हिसाब से सबसे ज्यादा वोटिंग समस्तीपुर लोकसभा सीट पर 23.69 फीसदी, उसके बाद मुंगेर में 22.85 फीसदी, उजियारपुर में 22.79 फीसदी, दरभंगा में 22.73 फीसदी और बेगूसराय में 20.93 फीसदी वोटिंग हुई है. इसके साथ ही बेगूसराय सीट से एनडीए प्रत्याशी व फायर बिग्रेड नेता गिरिराज सिंह ने भी अपना मतदान किया. वहीं, इस सीट से कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने भी वोट डाला. 

पांच लोकसभा सीटों पर इन उम्मीदवारों के बीच महामुकाबला

बीजेपी के उजियारपुर से कैंडिडेट व निवर्तमान केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय का मुकाबला आरजेडी प्रत्याशी आलोक मेहता से है. भाजपा प्रत्याशी पिछले दो बार से उजियारपुर से चुनाव जीतते आ रहे हैं. अगर नित्यानंद राय यह चुनाव जीतते हैं तो इसके साथ वह जीत की हैट्रिक अपने नाम करेंगे. वहीं, बेगूसराय से भाजपा की टिकट से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का मुकाबला सीपीआई के अवधेश राय से है. 2019 लोकसभा चुनाव में फायर ब्रांड नेता ने भारी मतों से जीत दर्ज की थी. उस समय गिरिराज सिंह ने सीपीआई की टिकट से लड़ रहे कन्हैया कुमार को मात दी थी. 

समस्तीपुर से एनडीए की तरफ से अशोक चौधरी की बेटी शांभवी चौधरी चुनाव लड़ रही हैं तो उनके खिलाफ कांग्रेस नेता महेश्वर हजारी के बेटे सन्नी हजारी चुनाव में उतरे हैं. वहीं, मुंगेर से ललन सिंह के खिलाफ चुनावी मैदान में अशोक महतो की पत्नी अनिता देवी है. दरभंगा में भाजपा प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर का मुकाबला गठबंधन के आरजेडी प्रत्याशी ललित कुमार यादव से है. 

HIGHLIGHTS

  • बिहार में 5 लोकसभा सीटों पर मतदान
  • सुबह 11 बजे तक समस्तीपुर में सबसे ज्यादा वोट फीसदी
  • 5 लोकसभा सीटों पर 55 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

Source : News State Bihar Jharkhand

ujiyarpur election begusarai election Phase 4 live update Bihar Lok Sabha Election Phase Lok Sabha Election Phase 4 munger lok sabha voting bihar-election samastipur election Darbhanga election Bihar News
Advertisment
Advertisment