Advertisment

छठे चरण में बिहार की 8 सीटों पर आज थमेगा चुनाव प्रचार, जानें कहां से कितने उम्मीदवार?

बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर छठे चरण में बिहार की आठ सीटों पर 25 मई को मतदान होने जा रहा है, जिसमें सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. वहीं बिहार में पहले, दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में अब तक 24 सीटों पर मतदान हो चुका है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar 6th Phase Lok Sabha Elections

छठे चरण के चुनाव में 86 उम्मीदवार बिहार( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Lok Sabha Elections 2024: बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर छठे चरण में बिहार की आठ सीटों पर 25 मई को मतदान होने जा रहा है, जिसमें सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. वहीं बिहार में पहले, दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में अब तक 24 सीटों पर मतदान हो चुका है. बता दें कि छठे चरण में 8 सीटों पर होगा, जिसमें वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, वैशाली, शिवहर और महाराजगंज में चुनाव होना है. इन सीटों पर कहीं से कोई दबंग तो कहीं से बाहुबली की पत्नी चुनाव लड़ रही हैं. आज गुरुवार (23 मई) शाम 5 बजे इन सीटों के लिए चुनाव प्रचार थम जाएगा.

Advertisment

आपको बता दें कि शिवहर लोकसभा सीट से बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद चुनावी मैदान में हैं. वहीं सीवान से मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब किस्मत आजमा रही हैं. इसके अलावा अगर वैशाली सीट की बात करें तो यहां से अपने समय के अंडरवर्ल्ड के चर्चित बाहुबली नेता मुन्ना शुक्ला मैदान में हैं. वहीं बीजेपी के वरिष्ठ और जाने-माने नेता संजय जयसवाल भी वाल्मिकी नगर से मैदान में हैं. बता दें कि इस चरण में भी इंडिया गठबंधन और एनडीए गठबंधन दोनों की प्रतिष्ठा दांव पर है.

छठे चरण में दांव पर है 86 प्रत्याशी की किस्मत

आपको बता दें कि छठे चरण की आठ लोकसभा सीटों पर कुल 86 उम्मीदवार मैदान में हैं, जो अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इन 86 उम्मीदवारों में से आठ महिला उम्मीदवार हैं. वहीं चुनाव मैदान में 78 पुरुष उम्मीदवार हैं, जिनमें से 35 उम्मीदवार निर्दलीय हैं जबकि 23 उम्मीदवार बड़ी पार्टियों से चुनाव मैदान में हैं.

यह भी पढ़ें: Patna Drone Show: पटना में चार दिन का ड्रोन शो, मरीन ड्राइव पर होगा आयोजन

जानें किस पार्टी के कितने प्रत्याशी लड़ रहे हैं चुनाव?

सबसे ज्यादा 15 प्रत्याशी वैशाली में, सबसे कम महाराजगंज लोकसभा में मात्र 5 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं मायावती की बहुजन समाज पार्टी 7 सीटों पर मैदान में है. इसके अलावा एनडीए में बीजेपी से 3 प्रत्याशी, जेडीयू से 4 प्रत्याशी और लोक जनशक्ति पार्टी से 1 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. वहीं इंडिया गठबंधन में 4 सीटों पर आरजेडी, 2 सीट पर कांग्रेस और 2 सीटों पर मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी चुनाव मैदान में है. इसके अलावा बता दें कि 28 ऐसे प्रत्याशी हैं जिनका छोटे दल और संगठन से नाता है. इसके अलावा छठे चरण की आठ लोकसभा सीटों में से सात सामान्य हैं जबकि एक गोपालगंज सुरक्षित सीट है.

8 लोकसभा क्षेत्र में इतने हैं वोटर्स

वहीं आपको बता दें कि इन 8 लोकसभा क्षेत्र में कुल 1,49,32,165 मतदाता हैं. इनमें 78,23,793 पुरुष और 71,07,944 महिला मतदाता शामिल हैं. इसके अलावा थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 428 है. इसमें पहली बार मतदान करने वाले 18 से 19 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 2,12,496 है, 20 से 29 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 31,49,316 है और 100 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 3014 है. बता दें कि 85 साल से अधिक उम्र के 1,04,873 मतदाता हैं और दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1,42,568 है. सुरक्षित मतदान के लिए चुनाव आयोग की ओर से इंतजाम किये गये हैं.

साथ ही आठ सीटों पर चुनाव के लिए कुल 14872 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 13591 ग्रामीण इलाकों में और 1281 शहरी इलाकों में हैं. चुनाव आयोग ने इनमें से 7660 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. पटना स्थित चुनाव आयोग कार्यालय से मॉनिटरिंग की जायेगी. इन सभी मतदान केंद्रों के लिए 17846 ईवीएम और 19334 वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • छठे चरण में बिहार की 8 सीटों पर आज थमेगा चुनाव प्रचार
  • 8 सीटों पर 86 प्रत्याशी आजमा रहे हैं किस्मत
  • जानें किस पार्टी के कितने प्रत्याशी लड़ रहे हैं चुनाव?

Source : News State Bihar Jharkhand

Patna News Bihar politics update and details bihar politics news Latest News of Bihar Politics Bihar Bihar Lok Sabha Elections 2024 bihar politics Party Latest Bihar Politics News Patna Breaking News Bihar Lok Sabha Elections Bihar Politics RJD Bihar News
Advertisment
Advertisment