Advertisment

बिहार को विशेष राज्य के दर्जे पर निर्मला सीतारमण ने दिया अलग जवाब, जानें

बिहार में लोकसभा चुनाव के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार (21 मई) को पटना में थीं. इस दौरान उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुछ सवालों का निर्मला सीतारमण ने जवाब दिया तो वहीं कुछ का घुमाते हुए पहेली की.

author-image
Ritu Sharma
New Update
nirmala sitaramaan

बिहार के विशेष दर्जे पर निर्मला सीतारमण( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Nirmala Sitharaman News: बिहार में लोकसभा चुनाव के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार (21 मई) को पटना में थीं. इस दौरान उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुछ सवालों का निर्मला सीतारमण ने जवाब दिया तो वहीं कुछ का घुमाते हुए पहेली की तरह छोड़ दिया. बता दें कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के सवाल पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीधा जवाब देने के बजाय कहा कि, ''जब निर्णय होगा तब होगा.'' वहीं उन्होंने आगे वित्त आयोग की सिफारिशों का जिक्र किया और इसकी वजह भी बताई.

Advertisment

आपको बता दें कि निर्मला सीतारमण ने कहा कि, ''फाइनेंस कमीशन की सिफारिश को मैं बताना चाहती हूं, 2014 से लेकर आज तक रेट टैक्स 32 प्रतिशत से 42 और फिर 41 प्रतिशत हुआ. जम्मू कश्मीर को रीडिफाइन किया गया तब यह 41 हुआ. इसके तहत राज्यों की हिस्सेदारी और सेंट्रल स्कीम को कम करने के लिए कहा गया उस सिफारिश के बावजूद भी मैंने इसे कम नहीं किया.''

यह भी पढ़ें: Saran Violence Update: छपरा में बवाल के बीच इंटरनेट बैन, कई लोगों को हिरासत में लिया

वित्त मंत्री ने लालू-राबड़ी का किया जिक्र

Advertisment

साथ ही आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जंगलराज का जिक्र करते हुए लालू-राबड़ी के कार्यकाल की याद दिलाई और बिहार की खराब आर्थिक स्थिति का जिक्र किया. उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के दस वर्षों के कार्यकाल के दौरान किए गए काम को बताते हुए उससे तुलना भी की. हालांकि, जब वित्त मंत्री से पूछा गया कि, अगर सहयोगी पार्टी जेडीयू विशेष राज्य का दर्जा मांग रही है तो वह क्या देंगे? तो वित्त मंत्री ने न तो हां कहा और न ही ना.

वर्षों से हो रही विशेष राज्य के दर्जे की मांग

इसके अलावा आपको बता दें कि केंद्र से कई सालों से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग की जा रही है. हालांकि आज तक यह पूरी नहीं हो पाई है, विपक्ष लगातार सरकार पर सवाल उठाता रहा है. अब जब निर्मला सीतारमण पटना में थीं तो उन्होंने भी साफ और सीधा जवाब देने की बजाय घुमा-फिराकर अपनी बात रखी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार के विशेष राज्य के दर्जे पर फिर उठा सवाल
  • निर्मला सीतारमण ने दिया अलग जवाब
  • वित्त मंत्री ने लालू-राबड़ी का किया जिक्र

Source : News State Bihar Jharkhand

nirmala-sitharaman Patna News Bihar politics update and details bihar politics news Latest News of Bihar Politics Bihar Hindi News Latest Bihar Politics News Patna Breaking News Finance Minis Union Minister Nirmala Sitharaman Bihar Politics RJD Bihar News
Advertisment
Advertisment