Advertisment

बिहार में 5वें चरण में दिलचस्प मुकाबला, 4 सीटों पर नए 'योद्धा' देंगे पुराने को टक्कर

बिहार लोकसभा चुनाव में 20 मई को पांचवें चरण के लिए वोटिंग होनी है. राजनीतिक पार्टियों की बयानबाजी चरम पर है. इस चरण में बिहार की पांच सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें सीतामढ़ी, मधुबनी, सारण, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर सीट शामिल हैं.  

Advertisment
author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Lok Sabha Elections Phase 5

लोकसभा चुनाव चरण 5( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Advertisment

Bihar Lok Sabha Elections Phase 5: बिहार लोकसभा चुनाव में 20 मई को पांचवें चरण के लिए वोटिंग होनी है. राजनीतिक पार्टियों की बयानबाजी चरम पर है. इस चरण में बिहार की पांच सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें सीतामढ़ी, मधुबनी, सारण, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर सीट शामिल हैं.  बता दें कि मुजफ्फरपुर को छोड़कर बाकी चार सीटों पर नए उम्मीदवार पुराने योद्धाओं को टक्कर दे रहे हैं, इसलिए इस बार बड़े-बड़े दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. अब देखने वाली बात यह है कि वह चुनावी मैदान में नए उम्मीदवारों के सामने अपनी साख कैसे बरकरार रखते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: सुशील मोदी के निधन पर फफक-फफक कर रो पड़े अश्विनी चौबे, जानें क्या कहा?

सारण में रूडी से रोहिणी का टक्कर

सारण लोकसभा से बीजेपी उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी हैं. उनका मुकाबला राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य से है. अब ऐसे में इस बार छपरा में दिलचस्प लड़ाई की खबर है. हालांकि सारण सीट से एनडीए के लोकसभा उम्मीदवार राजीव प्रताप रूढ़ी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त दिख रहे हैं. ऐसे में लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत कर रही हैं. वहीं, राजद ने अपने नए योद्धा को जिताने के लिए पूरी ताकत लगा दी है और खुद लालू यादव कई दिनों तक छपरा में रहकर प्रचार कर चुके हैं.

Advertisment

हाजीपुर सीट से पहली बार लड़ रहे चिराग पासवान

हाजीपुर सीट की बात करें तो यह सीट इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि यही वह सीट है जिसके कारण चाचा-भतीजे के बीच लड़ाई हुई थी. इस सीट के लिए पशुपति पारस और चिराग पासवान के बीच लंबी लड़ाई चली थी. बता दें कि हाजीपुर सीट रामबिलाश पासवान का गढ़ माना जाता है. इस बार इस सीट से एनडीए प्रत्याशी चिराग पासवान का मुकाबला राजद प्रत्याशी शिवचंद्र राम से है. पिछले चुनाव में यहां से चिराग पासवान के चाचा पशुपति कुमार पारस एलजेपी के टिकट पर चुनाव जीते थे. चिराग पासवान पहली बार हाजीपुर से चुनाव लड़ रहे हैं.

इसके अलावा सीतामढ़ी में भी देवेश चंद्र ठाकुर नये योद्धा के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले चुनाव में यहां से जदयू के सुनील कुमार पिंटू ने राजद के अर्जुन राय को हराया था. इसी तरह, मधुबनी में भी पुराने योद्धाओं के खिलाफ नये योद्धा चुनावी मैदान में उतरे हैं. पिछले चुनाव में मधुबनी से बीजेपी के अशोक यादव ने विकासशील इंसान पार्टी के बद्री पूर्वे को हराया था. इस चुनाव में अशोक यादव का मुकाबला राजद के नये योद्धा अली अशरफ फातमी से है.

Advertisment

अजय निषाद को कांग्रेस ने दिया है टिकट

वहीं आपको बता दें कि मुजफ्फरपुर के चुनावी अखाड़े की बात करें तो योद्धा तो पुराने हैं, लेकिन पार्टियां बदल गई हैं. पिछले चुनाव में यहां से बीजेपी के अजय निषाद ने विकासशील इंसान पार्टी के राजभूषण चौधरी को हराकर जीत हासिल की थी. इस चुनाव में दोनों एक बार फिर आमने-सामने हैं. हालांकि दोनों ने पार्टियां बदल ली हैं. अजय निषाद कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि राजभूषण बीजेपी से चुनाव लड़ रहे हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार में 5वें चरण में दिलचस्प मुकाबला
  • 4 सीटों पर नए 'योद्धा' पुराने को देंगे टक्कर
  • दांव पर इन हस्तियों की किस्मत

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics Bihar News Patna News Latest News of Bihar Politics Bihar politics update and details Patna Breaking News Bihar breaking news today Latest Bihar Politics News bihar politics Party Bihar Politics RJD Bihar Politics News Today Bihar Bihar Lok
Advertisment
Advertisment