Advertisment

अंतिम चरण में बिहार की 8 सीटों पर मतदान जारी, बूथों पर ऐसा है नजारा

बिहार में सातवें और अंतिम चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस चरण के चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. बिहार की 8 सीटों- नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम (सु.), काराकाट और जहानाबाद में मतदान हो रहे हैं.

Advertisment
author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Lok Sabha Elections Phase 7 Voting

बिहार लोकसभा चुनाव( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Advertisment

Bihar Lok Sabha Elections Phase 7 Voting: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में बिहार की 8 सीटों- नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम (सु.), काराकाट और जहानाबाद में मतदान हो रहे हैं. इन सीटों पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह (आरा), सांसद रविशंकर प्रसाद (पटना साहिब), रामकृपाल यादव और मीसा भारती (पाटलिपुत्र), कौशलेंद्र कुमार (नालंदा), पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा (काराकाट) और निर्दलीय भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह सहित कुल 134 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में होगा. बिहार निर्वाचन विभाग के मुताबिक, इस चरण में 1.62 करोड़ से ज्यादा मतदाता इन उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का निर्धारण करेंगे. इस चरण में सबसे ज्यादा 29 उम्मीदवार नालंदा सीट पर हैं, जबकि सासाराम सीट पर सबसे कम 10 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण की सभी सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. हालांकि, काराकाट और जहानाबाद सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अंतिम चरण तक सुर्खियों में रहा 'खटाखट, फटाफट, चटाचट', 4 जून को किसके सिर सजेगा ताज

 कैमूर में बूथ पर की गई है पेयजल की व्यवस्था

कैमूर में दोपहर के धूप से बचने को लेकर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ मतदान केंद्रों पर देखी जा रही है. सभी मतदान केंद्र पर पेयजल की व्यवस्था हीटवेव को देखते हुए की गई है. शांतिपूर्वक मतदान सुबह सात बजे से चल रहा है.
कैमूर में गर्मी की तपिश से बचने के लिए मतदाता सुबह से ही मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे हैं. तेज धूप और हीटवेव के बावजूद मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें नजर आ रही हैं. प्रशासन ने सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल और ठंडक के इंतजाम किए हैं ताकि मतदाताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो. सुबह सात बजे से ही शांतिपूर्ण ढंग से मतदान जारी है और लोगों का उत्साह देखते ही बनता है.

Advertisment

मतदान केंद्रों पर साफ-सफाई और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जा रहा है. कई मतदाता अपने बच्चों और परिवार के साथ वोट डालने आए हैं, जिससे एक उत्सव जैसा माहौल बन गया है. प्रशासन ने मतदाताओं की सुविधा के लिए छायादार स्थानों की व्यवस्था भी की है ताकि धूप से बचाव हो सके.

आखिरी चरण में एक लाख बलों की सुरक्षा में मतदान

चुनाव प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए बिहार की आठों सीटों पर करीब एक लाख सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. इनमें केंद्रीय सुरक्षा बल, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस बल, जिला पुलिस बल और होमगार्ड के जवान शामिल हैं. इसके साथ ही, आसपास के जिलों से भी रिजर्व बलों को तैनात किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटा जा सके। पटना में विशेष ध्यान रखते हुए 20-22 हजार सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है, जिससे मतदान केंद्रों और आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा सके.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अंतिम चरण में बिहार की 8 सीटों पर मतदान जारी
  • बिहार में मतदान केंद्र पर उमड़ी भीड़
  • बूथों पर हीटवेव को लेकर है तैयारी

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar News Patna News Latest News of Bihar Politics bihar politics news Bihar politics update and details Lok Sabha Elections Patna Breaking News bihar politics Party Bihar Lok Sabha Elections Phase 7 Voting Bihar Lok Sabha Elections Phase 7 Live Updates
Advertisment
Advertisment