Advertisment

बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर वोटिंग कल, 38 उम्मीदवारों में किसकी चमकेगी किस्मत?

पहले चरण के लोकसभा चुनाव के आगाज में बिहार राज्य भी शामिल हो रहा है, जहां 19 अप्रैल यानी कि शुक्रवार को बिहार के अलग-अलग राज्यों के सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जिसमें गया, औरंगाबाद, जमुई, और नवादा सीटों पर मतदान होगा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Loksabha Election 2024 345

पहले चरण की वोटिंग कल( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Loksabha Election 2024: पहले चरण के लोकसभा चुनाव के आगाज में बिहार राज्य भी शामिल हो रहा है, जहां 19 अप्रैल यानी कि शुक्रवार को बिहार के अलग-अलग राज्यों के सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जिसमें गया, औरंगाबाद, जमुई, और नवादा सीटों पर मतदान होगा. यहां पर 38 उम्मीदवारों की टक्कर होगी और 7903 मतदान केंद्रों की तैयारी हो चुकी है. इस बार, बिहार में चार लोकसभा सीटों के लिए पहले चरण में अधिकांश बूथ संवेदनशील घोषित किए गए हैं, जिनमें चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान की तैयारी की है.

Advertisment

आपको बता दें कि बिहार में पहले चरण के चुनावी महामेले में गवाही देने वाले नागरिकों की संख्या में भी वृद्धि देखने को मिली है. यहां पर 76 लाख से अधिक मतदाता अपने वोट को समर्थन देने के लिए उतरेंगे, जिनमें से 92 हजार लोग पहली बार मतदान करेंगे. इस बार के चुनाव को लेकर जनता की उत्सुकता और उत्साह दोनों ही ऊंचाई पर है.

यह भी पढ़ें: 'मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कर लिया गया है कैद?' - तेजस्वी यादव

जानें कहां-कैसी तैयारी

Advertisment

वहीं आपको बता दें कि बिहार के लोकसभा चुनावों में पहले चरण के लिए तैयारी में चुनाव आयोग ने संपूर्ण उत्साह के साथ कार्य किया है. चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए बूथों की तैयारी की है और सुनिश्चित किया है कि मतदाताओं को कोई अड़चन ना आए. इस तरह, बिहार के पहले चरण में चुनावी प्रक्रिया की शुरुआत तैयारी और उत्साह के साथ हो रही है.

साथ ही आपको बता दें कि जमुई लोकसभा क्षेत्र के पांच विधानसभा के 1659 बूथ संवेदनशील हैं. इसमें सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र के 313 बूथ, जमुई के 319 बूथ, झाझा के 352 बूथ, चकाई के 335 बूथ और तारापुर के 340 बूथ संवेदनशील हैं. वहीं इस लोकसभा में शेखपुरा विधानसभा का सिर्फ एक बूथ सामान्य है, 1941 बूथों में से नक्सल प्रभावित बूथ 223 और क्रिटिकल मतदान केंद्रों की संख्या 502 है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि औरंगाबाद लोकसभा के कुटुम्बा विधासभा के 296 बूथ, रफीगंज के 367 बूथ, गुरुआ के 337 बूथ, इमामगंज के 344 बूथ और टिकारी के 357 बूथ संवेदनशील हैं. बता दें कि यहां मतदान शाम चार बजे तक ही होगा. हालांकि, औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार में पहले चरण की 4 लोकसभा सीटों पर कल मतदान
  • 9 अप्रैल को किसकी तय होगी किस्मत
  • औरंगाबाद और नवादा में भी मिल रही कांटे की टक्कर

Source : News State Bihar Jharkhand

home voting loksabha ele Bihar Loksabha Election 2024 bihar election date and time nawada voting Patna News Loksabha Election in india bihar loksabha election Loksabha Election Loksabha Election 2024 Patna Breaking News gaya voting
Advertisment
Advertisment