Advertisment

बिहार में स्टेट हाइवे पर लगेगा AI बेस्ड कैमरा, नियम तोड़ने पर ऐसे चुकाना होगा चालान

बिहार के मुजफ्फरपुर से एक अच्छी खबर सामने आई है, जहां ओवर स्पीड डिटेक्शन कैमरों के सफल प्रयोग के बाद अब जिले को जोड़ने वाले सभी एनएच और एसएच पर एआई आधारित कैमरे लगाए जाएंगे.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Muzaffarpur traffic alert

AI बेस्ड कैमरा( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

बिहार के मुजफ्फरपुर से एक अच्छी खबर सामने आई है, जहां ओवर स्पीड डिटेक्शन कैमरों के सफल प्रयोग के बाद अब जिले को जोड़ने वाले सभी एनएच और एसएच पर एआई आधारित कैमरे लगाए जाएंगे. इसके साथ ही एलईडी डिस्प्ले और स्पीकर के माध्यम से यातायात वाहनों, मौसम की स्थिति आदि की जानकारी और अलर्ट दी जाएगी. वहीं, पुलिस, ट्रांसपोर्ट और एनएचएआई के कैमरों की मदद से हादसों का जल्द पता लगाने से भी जान बचाने की कोशिश की जाएगी.

Advertisment

सीधे घर जाएगा चालान 

आपको बता दें कि नेशनल हाईवे के बाद अगर आप स्टेट हाईवे पर तेज रफ्तार में गाड़ी चलाते हैं या सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं तो चालान आपके घर पहुंच जाएगा. मुजफ्फरपुर में पहली बार पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर नेशनल हाईवे 28 पर इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम लागू किया गया. हाईवे पर इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के अच्छे नतीजे आने के बाद अब भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) इस सिस्टम को नेशनल हाईवे के साथ-साथ स्टेट हाईवे पर भी शुरू करेगी.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: पटना में अभी और होगी बारिश, 14 शहरों में बिजली समेत आंधी-तूफान का अलर्ट

Advertisment

इसके साथ ही जिला परिवहन पदाधिकारी सुशील कुमार ने कहा कि, ''इस प्रणाली के माध्यम से राजमार्ग पर दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने का प्रयास है, इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने 100 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं. अब परिवहन विभाग इस पूरे मसले पर काम कर रही है. आईटीएमएस के तहत राजमार्गों पर विभिन्न स्थानों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित कैमरे और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. साथ ही जगह-जगह एलईडी डिस्प्ले बोर्ड और स्पीकर भी लगाए जाएंगे. एआई आधारित कैमरे वाहनों की नंबर प्लेट पढ़ने के अलावा कार के अंदर सीट बेल्ट नहीं लगाने वाले व्यक्ति पर भी नजर रखेंगे. यातायात नियम तोड़ने वाले वाहनों का चालान भी स्वत: जनरेट हो जाएगा और ई-चालान के माध्यम से संबंधित व्यक्ति के पास पहुंच जाएगा. ट्रैफिक वाहनों, मौसम की स्थिति आदि की जानकारी और अलर्ट एलईडी डिस्प्ले और स्पीकर के माध्यम से दी जाएगी, जबकि पुलिस, परिवहन और एनएचएआई कैमरों की मदद से दुर्घटनाओं का जल्द पता लगाकर लोगों की जान बचाने की कोशिश करेंगे.

HIGHLIGHTS

  • स्टेट हाईवे पर लगेगा AI बेस्ड कैमरा 
  • नियम तोड़ने पर ऐसे चुकाना होगा चालान
  • LED डिस्प्ले और स्पीकर से मिलेगा अलर्ट
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar News Bihar Breaking News Bihar Hindi News bihar alert Muzaffarpur traffic alert muzaffarpur-news Muzaffarpur Hindi News Bihar Breaking News Bihar News Muzaffarpur Hindi News today
Advertisment
Advertisment