Advertisment

अब बच्चों को मिड डे मील में मिलेगा गर्म दूध, जानें कब से लागू होगी ये व्यवस्था?

बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए एक अच्छी खबर आई है. अब बच्चों को अलग-अलग भोजन के साथ-साथ सप्ताह में एक दिन गर्म दूध भी मिलेगा, जिससे बच्चों की भोजन के प्रति रुचि बढ़ेगी और बच्चे स्वस्थ भी रहेंगे.

author-image
Ritu Sharma
New Update
mid day meal

मिड डे मील( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar News: बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए एक अच्छी खबर आई है. अब बच्चों को अलग-अलग भोजन के साथ-साथ सप्ताह में एक दिन गर्म दूध भी मिलेगा, जिससे बच्चों की भोजन के प्रति रुचि बढ़ेगी और बच्चे स्वस्थ भी रहेंगे. बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब सप्ताह में एक दिन मंगलवार को मध्याह्न भोजन में गर्म दूध पीने को मिलेगा. स्कूली बच्चों को गर्म दूध देने की व्यवस्था 1 जुलाई 2024 से लागू होगी. बता दें कि शुरुआती चरण में इसके लिए 44 ब्लॉकों का चयन किया गया है, स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा स्कूली बच्चों को गर्म दूध दिया जाएगा. 

Advertisment

आपको बता दें कि मध्याह्न भोजन योजना निदेशक मिथिलेश मि ने बुधवार को इस योजना के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. वहीं निदेशालय ने अपने पत्र में कहा है कि, ''कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों को 100 ग्राम और छठी से आठवी तक के बच्चों को 150 ग्राम दूध पीने को मिलेगा. इसके लिए स्वयंसेवी संस्था क्रमश 12 और 18  ग्राम दूध पाउडर की आपूर्ति कराएगी. दूध पाउडर से स्कूल किचन में दूध तैयार किया जाएगा और स्कूली बच्चों को गर्म दूध दिया जाएगा.''

यह भी पढ़ें: बिहार में 5वें चरण में दिलचस्प मुकाबला, 4 सीटों पर नए 'योद्धा' देंगे पुराने को टक्कर

यूपी और राजस्थान में पहले से है ऐसी योजना

वहीं आपको बता दें कि बिहार सरकार ने फिलहाल इस योजना के लिए 12 स्वयंसेवी संस्थाओं का चयन किया है. बता दें कि दूध का पूरा खर्च स्वयंसेवी संस्था वहन करेगी. मिड डे मील के योजना के तहत भोजन के अलावा बच्चों को गर्म दूध भी दिया जायेगा. साथ ही बता दें कि इससे पहले देश के अन्य राज्यों यूपी और राजस्थान में सरकार मिड-डे मील में गर्म दूध देती है, जिसे देखते हुए बिहार सरकार ने भी पहल की है.

पढ़ाई के साथ सेहत भी होगी अच्छी

इसके अलावा आपको बता दें कि सरकार की इस योजना से स्कूली बच्चों को काफी फायदा होगा. बता दें कि मिड डे मील में गर्म दूध मिलने से बच्चों को विटामिन मिलेगा, जिससे बच्चों की सेहत अच्छी होगी और बच्चों में कुपोषण की कमी आएगी. साथ ही सरकार ने इस योजना को धीरे - धीरे पूरे बिहार में लागू करने का लक्ष्य रखा है.

HIGHLIGHTS

  • अब बच्चों को मिड डे मील में मिलेगा गर्म दूध
  • जानें कब से बिहार में लागू होगी ये व्यवस्था
  • इसे पढ़ाई के साथ सेहत भी होगी अच्छी

Source : News State Bihar Jharkhand

millets add in mid day meal hot milk mid day meal menu mid day meal scam Patna News Breaking news Mid Day Meal Fact Check Bihar Hindi News mid day meal scheme Mid day meal Patna Breaking News hindi news Bihar mid day meal
Advertisment