Advertisment

पटना वीमेंस कॉलेज की छात्राओं का जोरदार प्रदर्शन, फेल होने पर दोबारा पेपर कराने की मांग

पटना वीमेंस कॉलेज (PWC) में पढ़ाई कर रही सेकेंड और थर्ड ईयर की छात्राओं ने सोमवार, 10 जून को सड़क पर उतरकर जोरदार प्रदर्शन किया. कॉलेज के गेट के सामने प्रदर्शन कर रही छात्राओं ने आरोप लगाया कि अटेंडेंस कम होने के कारण उन्हें फेल कर दिया गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Patna Womens College Students Protest

पटना वीमेंस कॉलेज छात्राएं फेल( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Patna Womens College Students Protest: पटना वीमेंस कॉलेज (PWC) में पढ़ाई कर रही सेकेंड और थर्ड ईयर की छात्राओं ने सोमवार, 10 जून को सड़क पर उतरकर जोरदार प्रदर्शन किया. कॉलेज के गेट के सामने प्रदर्शन कर रही छात्राओं ने आरोप लगाया कि अटेंडेंस कम होने के कारण उन्हें फेल कर दिया गया है और एक साल पीछे कर दिया गया है. इससे उनका भविष्य एक साल बर्बाद हो जाएगा. प्रदर्शन में शामिल छात्राओं की संख्या काफी अधिक थी और उन्होंने कॉलेज प्रशासन के खिलाफ जमकर हंगामा किया और अपनी नाराजगी जाहिर की.

Advertisment

यह भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट की आज हो सकती है पहली बैठक, Modi 3.0 में 72 मंत्री, 33 नए चेहरे

छात्राओं ने की फिर से परीक्षा लेने की मांग

आपको बता दें कि प्रदर्शन कर रही एक छात्रा ने कहा कि उनकी मांग है कि फिर से परीक्षा ली जाए. उन्होंने बताया कि अटेंडेंस के चलते उन्हें फेल कर दिया गया है और अगर उन्हें एक और मौका मिलेगा तो वे परीक्षा पास कर सकती हैं. इन छात्राओं का कहना है कि वे सेकेंड ईयर की छात्राएं हैं और कॉलेज प्रशासन का कहना है कि 60 प्रतिशत अटेंडेंस होना चाहिए, लेकिन अगर किसी छात्रा का 59 प्रतिशत भी अटेंडेंस है तो उन्हें परीक्षा में नहीं बैठने दिया जा रहा है. एक अन्य छात्रा ने कहा कि उनके एग्जाम दोबारा लिए जाएं या उन्हें प्रमोट कर दिया जाए.

200 के आसपास छात्राओं को लगा ईयर बैक

इस मुद्दे से लगभग 200 छात्राएं प्रभावित हुई हैं, जिन्हें ईयर बैक लगा दिया गया है. कॉलेज गेट के बाहर प्रदर्शन कर रही एक छात्रा प्रतिभा मिश्रा ने कहा कि करीब 200 छात्राओं को ईयर बैक लगाया जा रहा है. उन्होंने मांग की कि कॉलेज 200 छात्राओं को पास करे या फिर से परीक्षा आयोजित करे. अगर ऐसा नहीं होता है तो उन्होंने चेतावनी दी कि वे 24 घंटे के अंदर गवर्नर हाउस का रुख करेंगी.

वहीं प्रतिभा मिश्रा ने कॉलेज पर आरोप लगाया कि यहां तरह-तरह से पैसे लिए जाते हैं और छात्रों को स्लिप तक नहीं मिलती. उन्होंने कहा कि सिंगल पेपर में भी क्रॉस लगा है या दो पेपर में भी लगा है तो एक साल का ईयर बैक लगाया जा रहा है. नियम के मुताबिक, अगर कोई छात्र एक विषय में फेल होता है तो उसे तीन बार मौका दिया जाना चाहिए, लेकिन कॉलेज ने एक बार भी मौका नहीं दिया है.

आपको बता दें कि इस मुद्दे पर छात्राओं का कहना है कि उनकी पढ़ाई और भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है. उन्होंने कॉलेज प्रशासन से अपील की कि वे उनकी समस्याओं को गंभीरता से लें और जल्द से जल्द समाधान करें. प्रदर्शनकारी छात्राओं ने जोर देकर कहा कि वे अपने अधिकारों के लिए लड़ेंगी और अगर जरूरत पड़ी तो उच्च अधिकारियों तक भी जाएंगी.

कॉलेज प्रशासन की ओर से अभी तक कोई टिप्पणी नहीं

इस पूरे मामले में कॉलेज प्रशासन की ओर से कोई स्पष्ट बयान नहीं आया है. छात्राओं की मांग है कि उनकी परीक्षा दोबारा ली जाए या फिर उन्हें प्रमोट किया जाए ताकि उनका एक साल बर्बाद न हो. प्रदर्शनकारी छात्राओं का कहना है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो वे अपनी लड़ाई जारी रखेंगी और उच्च अधिकारियों से न्याय की गुहार लगाएंगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पटना वीमेंस कॉलेज की छात्राओं का जोरदार प्रदर्शन
  • फेल होने पर दोबारा पेपर कराने की मांग
  • करीब 200 छात्राओं को फेल करने का आरोप

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Bihar Breaking News PWC bihar News bihar Lates Bihar Hindi News Patna Womens College Patna Breaking News hindi news patna police Patna Womens College Students Protest Patna News Bihar News
Advertisment
Advertisment