Advertisment

बजट पर नित्यानंद राय का आया रिएक्शन, NDA सरकार की तारीफ में कही ये बात

Union Budget 2024: इस बार केंद्रीय बजट बिहार के लिए बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गया है. बजट में बिहार को बड़ी राशि दी गई है, जिससे एनडीए के नेता संतुष्ट नजर आ रहे हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Nityanand Rai

नित्यानंद राय

Advertisment

Nityanand Rai On Union Budget: केंद्रीय बजट 2024-25 में बिहार को 58,500 करोड़ रुपये की राशि दी गई है, जिसे लेकर एनडीए के नेताओं ने खुशी जताई है. वहीं विपक्षी दलों ने इसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नाकामी करार दिया है.

Advertisment

नित्यानंद राय का बयान

आपको बता दें कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बिहार को मिली राशि पर संतोष व्यक्त किया. उन्होंने कहा, ''डबल इंजन की सरकार से बिहार के विकास को गति मिलेगी. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री का आभार प्रकट करता हूं. बिहार में एनडीए सरकार बनने के बाद से ही राज्य विकास के रास्ते पर है और अब हर क्षेत्र में और अधिक प्रगति संभव हो पाएगी.''

Advertisment

बजट में बिहार को विशेष हिस्सा

वहीं इस बार केंद्रीय बजट में देश के कुल आवंटन का 9.5 से 10 प्रतिशत हिस्सा बिहार को दिया गया है. विभिन्न मदों में लगभग 1 लाख करोड़ रुपये बिहार के लिए 2024-25 के बजट में आवंटित किए गए हैं. आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि नीतीश कुमार को इस बार योजनाओं में सही तरीके से राशि खर्च करने के लिए विशेष ध्यान देना होगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: RJD ने किया बड़ा दावा, CM नीतीश कुमार के साथ 'खेला' कर सकती है BJP!

विपक्ष की प्रतिक्रिया

बिहार के विपक्षी दलों ने केंद्रीय बजट में राज्य को विशेष दर्जा नहीं दिए जाने पर निराशा जताई है. उनका कहना है कि केंद्र ने बिहार सरकार को अपेक्षित सहायता नहीं दी है. विपक्षी नेताओं का आरोप है कि बिहार को बजट में सिर्फ प्रतीकात्मक रूप से कुछ राशि दी गई है, जो राज्य की वास्तविक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि नीतीश कुमार को केंद्र सरकार से समर्थन वापस ले लेना चाहिए.

Advertisment

विशेष दर्जा नहीं मिलने पर विवाद

वहीं विपक्षी दलों का कहना है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलना राज्य के विकास में एक बड़ी रुकावट है. उनका दावा है कि यदि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलता, तो राज्य को और भी अधिक केंद्रीय सहायता मिल सकती थी. विपक्ष के अनुसार, नीतीश कुमार की केंद्र के साथ समझौते की नीति ने बिहार को कमजोर किया है.

indian union Budget Nityanand rai become minister in Cabinet Nirmala Sitharaman Union Budget Latest Union Budget 2024 update nityanand rai Narendra Modi Nitish Kumar hindi news Mamta Criticizes Union Budget nityanand rai statement Bihar News
Advertisment
Advertisment