Advertisment

'जनसंख्या बढ़ोतरी के मामले में अब कानून बनना चाहिए' - गिरिराज सिंह

राजस्थान के जोधपुर, पाली, बालोतरा और बिठूजा में दो हजार से अधिक कपड़ा इकाइयां हैं. मारवाड़ क्षेत्र के कपड़ा उद्योग में दो लाख से अधिक श्रमिक काम करते हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Giriraj Singh

Giriraj Singh On Population Law: केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह, मोदी सरकार 3.0 की टीम के सदस्य, शनिवार (27 जुलाई) को राजस्थान के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे. एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया, जिसमें बीजेपी कार्यकर्ताओं और पार्टी पदाधिकारियों ने जोरदार स्वागत किया. इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मोदी सरकार की विकासात्मक योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि उनकी सरकार हर क्षेत्र में निरंतर प्रगति के लिए कार्यरत है.

Advertisment

निफ्ट में उद्घाटन और राज्य के विकास की प्रतिबद्धता

आपको बता दें कि गिरिराज सिंह ने बताया कि दौरे के दूसरे दिन, रविवार को करवड़ रोड स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) के कैंपस में दो नए हॉस्टल का उद्घाटन किया जाएगा. उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत की सरकार हर क्षेत्र में नवाचार और विकास की दिशा में काम कर रही है और राजस्थान में भी इसी प्रतिबद्धता के साथ काम करेगी. केंद्र सरकार प्रदेश सरकार को हर संभव सहयोग प्रदान करने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: MP के इन जिलों में आज हो सकती है भारी बारिश, IMD ने किया अलर्ट

Advertisment

देश की बढ़ती आबादी और प्रदूषण की चिंता

देश की तेजी से बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि भारत अब विश्व की सबसे अधिक आबादी वाला देश बन चुका है. उन्होंने इसे अवसर, चुनौती और विस्फोटक स्थिति के रूप में देखा. वर्तमान में भारत की जनसंख्या दुनिया की लगभग 20 प्रतिशत है, जबकि इसके पास केवल चार प्रतिशत भूमि और ढाई प्रतिशत पानी है. इस पर सख्त कानून बनाना आवश्यक है और इस मुद्दे पर संसद से सड़क तक चर्चा होनी चाहिए.

राजस्थान के टेक्सटाइल उद्योग की स्थिति

Advertisment

राजस्थान के जोधपुर, पाली, बालोतरा और बिठुजा में दो हजार से अधिक टेक्सटाइल इकाइयां संचालित हैं. यहां प्रदूषण एक गंभीर समस्या बनी हुई है, विशेषकर मारवाड़ और जोधपुर क्षेत्र में, इन क्षेत्रों में टेक्सटाइल उद्योगों में लगभग दो लाख श्रमिक रोजगार प्राप्त करते हैं और प्रदूषण के कारण उनके सामने लगातार चुनौतियां बनी रहती हैं. केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार इन समस्याओं के समाधान के लिए कई बड़े प्रोजेक्ट पर ध्यान देगी और राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करेगी.

Bihar Politics Bihar Politics BJP Giriraj Singh Bihar Bihar politicsal News hindi news Nitish Kumar Bjp Leader Giriraj Singh Bihar News
Advertisment
Advertisment