Advertisment

Bihar Police Bharti: संजीव मुखिया के बेटे ने बताया क्यों और कैसे किया गया सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में हुए पेपर लीक को लेकर संजीव मुखिया के बेटे डॉ. शिव ने बड़ा खुलासा किया है. शिव ने बताया कि कैसे और क्यों सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक किया गया था.

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
New Update
bihar police bharti
Advertisment

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में हुए पेपर लीक को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. यह खुलासा किसी और ने नहीं बल्कि खुद कई परीक्षाओं में पेपर लीक कराने वाला मास्टरमाइंड संजीव मुखिया के बेटे डॉ. शिव ने किया है. शिव पेशे से खुद भी एक डॉक्टर हैं. पेपर लीक को लेकर हुई गिरफ्तारी पर शिव ने बताया कि उसकी मां ने 2020 विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा के हरनौत सीट से चुनाव लड़ा था. उसकी मां को लोजपा से टिकट मिला था. इस चुनाव में लगभग 5 करोड़ रुपये खर्च हो गए, लेकिन उसकी मां चुनाव हार गई. 

Advertisment

संजीव मुखिया के बेटे ने किया बड़ा खुलासा

शिव चाहता था कि वह अपनी मां को दोबारा से चुनाव में उतार सके, लेकिन उसके लिए मोटी रकम की जरूरत थी. पैसों के लिए ही उसने पेपर लीक का सोचा और फिर इसकी पूरी प्लानिंग की. केंद्रीय चनय परिषद के एक अधिकारी ने उसे जानकारी दी कि परीक्षा का प्रश्न पत्र कोलकाता के एक प्रिटिंग प्रेस में छपवाया जा रहा है. जिसके बाद उसने सीधा प्रिटिंग प्रेस से ही संपर्क साधा और उन्हें भी पैसों का लालच दिया. पैसों की लालच में आकर प्रिटिंग प्रेस वाले ने परीक्षा का प्रश्न पत्र दे दिया. 

यह भी पढ़ें- बिहार में रेलवे ब्रिज तक पहुंचा बाढ़ का पानी, कई ट्रेनों को किया गया रद्द, कई गाड़ियां डायवर्ट

Advertisment

मां चुनाव हारी तो पेपर लीक का बनाया प्लान

डॉ शिव के पिता संजीव मुखिया बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश में कई परीक्षाओं मं पेपर लीक करवा चुका है. वह पड़ोसी राज्य झारखंड, यूपी, बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी कई परीक्षाओं में पेपर लीक में शामिल है. जैसे ही इन राज्यों में सरकार कोई बहाली निकाली है.

देशभर में कई परीक्षाओं में कर चुका है पेपर लीक

Advertisment

यह गिरोह पेपर लीक की तैयारी में जुट जाता है. हर एक कैंडिडेट से पेपर के नाम पर मोटी रकम वसूली जाती है. यह गिरोह पूरी जानकारी निकालता है कि कौन सा विभाग परीक्षा का आयोजन कर रही है. संजीव मुखिया का नाम नीट 2024 पेपर लीक से भी जुड़ा हुआ है. पुलिस लंबे समय से उसकी तलाशी कर रही है. हालांकि अब तक उसे गिरफ्तार नहीं किया जा सका है.

Bihar News mastermind sanjeev mukhiya neet paper leak mastermind sanjeev mukhiya Sanjeev Mukhiya Bihar Police bharti exam
Advertisment
Advertisment