Advertisment

RJD के टिकट पर रुपौली से उपचुनाव लड़ेंगी बीमा भारती, आज कर सकती हैं नामांकन

जहां बिहार में जनता की निगाहें उपचुनावों पर टिक गई हैं तो वहीं जेडीयू और आरजेडी ने रुपौली उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. आरजेडी के इस ऐलान के बाद बिहार के राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rupauli By Election

बीमा भारती( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Rupauli By-Election: लोकसभा चुनाव 2024 के समापन के बाद अब जनता की निगाहें उपचुनावों पर टिक गई हैं. इस बीच बिहार के रुपौली उपचुनाव ने लोगों का विशेष ध्यान आकर्षित किया है. राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है और विभिन्न दल अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारने की तैयारी कर रहे हैं. बता दें कि जेडीयू पहले ही इस सीट से उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर चुकी है, अब आरजेडी ने भी इसकी घोषणा कर दी है. वहीं आरजेडी के इस ऐलान के बाद बिहार के राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: PM मोदी का वाराणसी दौरे से लेकर पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी होने तक, ये हैं आज की मुख्य खबरें

जेडीयू और आरजेडी के उम्मीदवार

आपको बता दें कि जनता दल (यूनाइटेड) ने पहले ही इस सीट से अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है. अब राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने भी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने बीमा भारती पर विश्वास जताते हुए उन्हें पार्टी का सिंबल दिया है. बीमा भारती ने अपने सोशल मीडिया पर लालू यादव और तेजस्वी यादव के साथ अपनी तस्वीर साझा की है और उन्हें धन्यवाद दिया है.

बीमा भारती का राजनीतिक सफर

रुपौली विधानसभा सीट जेडीयू की विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. बीमा भारती ने लोकसभा चुनाव के लिए इस्तीफा दिया था और आरजेडी के टिकट पर पूर्णिया लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, हालांकि वे हार गईं. पिछले विधानसभा चुनाव में बीमा भारती ने जेडीयू के टिकट पर भाकपा के विकासचंद्र मंडल को लगभग 19,000 मतों से हराया था. निर्दलीय उम्मीदवार कलाधर मंडल भी चुनावी मैदान में थे और उन्हें 6,000 से अधिक वोट प्राप्त हुए थे.

महागठबंधन में स्पष्टता

इसके अलावा आपको बता दें कि बीमा भारती को टिकट मिलने के बाद महागठबंधन में सबकुछ स्पष्ट हो गया है. इससे पहले विभिन्न दलों के बीच कयास लगाए जा रहे थे. इस सीट पर महागठबंधन के लगभग सभी दलों ने अपनी दावेदारी पेश की थी. निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने भी कांग्रेस को लेकर बयान दिया था और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने भी अपनी दावेदारी जताई थी लेकिन आरजेडी ने बीमा भारती को टिकट देकर सभी अटकलों पर विराम लगा दिया.

एनडीए की तैयारी

पूर्णिया जिले की रुपौली विधानसभा सीट पर चुनाव जीतकर दोनों गठबंधन विधानसभा में अपनी संख्या बढ़ाना चाहते हैं. एनडीए की ओर से जेडीयू ने कलाधर मंडल को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है. कलाधर मंडल पिछले चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में 6,000 से अधिक मत प्राप्त कर चुके हैं, जिससे उनकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है.

Advertisment

राजनीतिक समीकरणों में बदलाव

आपको बता दें कि रुपौली में इस बार राजनीतिक समीकरण बदल गए हैं. बीमा भारती के आरजेडी से टिकट मिलने के बाद महागठबंधन ने अपनी स्थिति मजबूत की है. वहीं, एनडीए ने कलाधर मंडल को उम्मीदवार बनाकर मुकाबले को रोचक बना दिया है. दोनों गठबंधन अपने-अपने उम्मीदवारों को जीत दिलाने के लिए पूरी ताकत झोंक रहे हैं.

मतदाताओं का रुख

बहरहाल, रुपौली के मतदाता इस बार के उपचुनाव में किसे समर्थन देंगे, यह देखना दिलचस्प होगा. बीमा भारती का जेडीयू से आरजेडी में जाना और कलाधर मंडल का जेडीयू का उम्मीदवार बनना, दोनों ही राजनीतिक समीकरणों को प्रभावित करेगा. मतदाताओं के रुख से ही तय होगा कि आगामी विधानसभा में किस पार्टी की स्थिति मजबूत होगी.

HIGHLIGHTS

  • RJD के टिकट पर रुपौली से उपचुनाव लड़ेंगी बीमा भारती
  • आज बीमा भारती कर सकती हैं नामांकन
  • जानें बीमा भारती का राजनीतिक सफर

Source : News State Bihar Jharkhand

Tejashwi yadav Lalu Yadav Breaking news JDU Bihar political news Bima Bharti news Political News RJD CM Nitish Kumar hindi news CM Nitish Kumar News Bima Bharti Resign Bihar Political News In Hindi Bima Bharti Bihar Breaking News Bihar News
Advertisment
Advertisment