Advertisment

रामबली चंद्रवंशी की सदस्यता खत्म होने से लगाए जा रहे ये कयास, जानें सियासी हलचल

भगवान सिंह कुशवाहा का जेडीयू उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ना पार्टी के लिए एक मजबूत कदम है. रामबली चंद्रवंशी की सदस्यता रद्द होने के बाद इस उपचुनाव ने राजनीतिक माहौल को और भी रोचक बना दिया है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
BIHAR PP

बिहार एमएलसी उपचुनाव( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar MLC By-Election 2024: बिहार के पूर्व विधान पार्षद और आरजेडी नेता रामबली चंद्रवंशी की सदस्यता रद्द होने के बाद उस सीट पर उपचुनाव का आयोजन होने जा रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने इस उपचुनाव के लिए पूर्व मंत्री भगवान सिंह कुशवाहा को अपना उम्मीदवार बनाया है. खबर है कि भगवान सिंह कुशवाहा 2 जुलाई को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. बता दें कि भगवान सिंह कुशवाहा एक अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं. वे पहली बार 1990 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माले) के टिकट पर भोजपुर जिले के जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. 2005 में उन्होंने जेडीयू के टिकट पर फिर से जगदीशपुर से चुनाव लड़ा और विजयी हुए. 2020 में जेडीयू ने उन्हें टिकट नहीं दिया, जिसके कारण वे नाराज होकर लोक जनशक्ति पार्टी में चले गए. हालांकि, 2021 में वे फिर से जेडीयू में लौट आए. भगवान सिंह कुशवाहा 2005 से 2020 तक दो बार नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में मंत्री भी रह चुके हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: तेजस्वी ने फिर कसा PM Modi पर तंज, बयान सुनकर BJP हो सकती है परेशान

आरजेडी के रामबली चंद्रवंशी की सदस्यता रद्द

वहीं 2020 में आरजेडी ने रामबली चंद्रवंशी को अति पिछड़ा समाज से एमएलसी बनाया था, लेकिन पार्टी गतिविधियों के खिलाफ चलने के कारण उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गई. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले रामबली चंद्रवंशी ने जातीय गणना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव पर निशाना साधा था. इस पर उप मुख्य सचेतक सुनील सिंह ने 2 नवंबर 2023 को याचिका दायर की थी, जिसके बाद तत्कालीन सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने उनकी सदस्यता रद्द करने का निर्णय लिया.

Advertisment

निर्विरोध एमएलसी बनने की संभावना

भगवान सिंह कुशवाहा का निर्विरोध एमएलसी बनना लगभग तय माना जा रहा है. जेडीयू के पास विधायकों की पर्याप्त संख्या है, जिससे उनकी जीत की संभावना और भी मजबूत हो जाती है. आरजेडी की ओर से अब तक किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है और यह कयास लगाया जा रहा है कि आरजेडी इस सीट पर अपना प्रत्याशी नहीं उतारेगा, क्योंकि उनके पास विधायकों की संख्या कम है.

उपचुनाव का महत्व

Advertisment

वहीं इस उपचुनाव का महत्व इसलिए भी अधिक है क्योंकि यह नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जेडीयू के लिए अपनी पकड़ बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण मौका है. भगवान सिंह कुशवाहा जैसे अनुभवी नेता का चुनाव लड़ना पार्टी के लिए एक सकारात्मक संकेत है. इससे पार्टी की स्थिति और मजबूत होगी और आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एक अच्छी तैयारी मानी जाएगी.

HIGHLIGHTS

  • रामबली चंद्रवंशी की सदस्यता खत्म होने से लगाए जा रहे कई कयास
  • भगवान सिंह कुशवाहा होंगे JDU के उम्मीदवार!
  • बिहार में सियासी हलचल
Advertisment

Source : News Nation Bureau

RJD MLC Rambali Chandravanshi Tejashwi yadav Rambali Chandravanshi Breaking news JDU Bihar Politcal news Political News BJP MLC Election CM Nitish Kumar hindi news Rambali Chandravanshi Membership Cancelled Bihar News
Advertisment
Advertisment