Advertisment

Bihar Politics: मिशन 2024 में जुटी सभी पार्टियां, पिछड़ों के वोट बैंक साधने में लगे RJD-JDU

2024 के चुनाव की तैयारी में सभी राजनीतिक दल जुट गई है. JDU अब अपने कोर वोट बैंक पिछड़े और अति पिछड़े को एकजुट करने में जुट गई है.

author-image
Jatin Madan
New Update
jdu rjd flag

फाइल फोटो( Photo Credit : फाइल फोटो)

2024 के चुनाव की तैयारी में सभी राजनीतिक दल जुट गई है. JDU अब अपने कोर वोट बैंक पिछड़े और अति पिछड़े को एकजुट करने में जुट गई है. इसी को लेकर JDU के तरफ से कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा. JDU नेता प्रखंड स्तर तक कर्पूरी चर्चा का आयोजन करेंगे. ताकि उनके अपने वोट बैंक में सेंधमारी को रोक सके. वहीं, RJD के कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर बाबासाहेब आंबेडकर के सिद्धांत पर परिचर्चा कर रही है ताकि पिछड़ों के वोट बैंक साध सके.

Advertisment

कर्पूरी चर्चा के सहारे पिछड़ों को साधेगी JDU

लोकसभा का चुनाव 2024 में होना है, लेकिन बिहार में इसकी तैयारी शुरु हो गई है. महागठबंधन के परंपरागत वोटरों में सेंधमारी के लिए सभी पार्टियां घेरा तैयार कर रही है. चुनाव से पहले महागठबंधन दलित, पिछड़े और अति पिछड़े की गोलबंदी शुरु कर दी है. दलित, पिछड़े और अति पिछड़े महागठबंधन के परंपरागत वोटर हैं. जनाधार न खिसके इसके लिए JDU अपने-अपने अतिपिछड़ा जनाधार को और मजबूत करने और दलितों का समर्थन हासिल करने के लिए कर्पूरी पर चर्चा करने जा रही है. JDU का कहना है कि जननायक कर्पूरी ठाकुर उनके आदर्श हैं. पिछड़े और अति पिछड़े को बीजेपी से सतर्क करने के लिए कर्पूरी पर चर्चा पार्टी कर रही है ताकि वोटरों को सतर्क कर सके.

यह भी पढ़ें : Bihar News: एंबुलेंस के लिए नहीं भटकना पड़ेगा अब आपको, मिलेगी अब ये सुविधा

Advertisment

अंबेडकर के सिद्धांत पर परिचर्चा कर रही RJD

जहां JDU कर्पूरी पर चर्चा के जरिए दलित, पिछड़े और अति पिछड़े को साधने की कोशिश कर रही है. वहीं, RJD भी पीछे नहीं है. RJD कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर बाबासाहेब आंबेडकर के सिद्धांत पर परिचर्चा कर रही है. RJD का कहना है कि देश की 51% की आबादी आज राजनीतिक रूप से हाशिए पर है. इसलिए आरजेडी गांव-गांव जाकर अंबेडकर पर परिचर्चा कर रही है.

JDU और RJD पर हमलावर बीजेपी

Advertisment

वहीं, बीजेपी JDU और RJD हमलावर है. बीजेपी का कहना है कि कर्पूरी पर चर्चा या बाबासाहेब पर परिचर्चा करने से महागठबंधन का कुछ नहीं होने वाला. बीजेपी बिहार में 40 में 40 सीटों पर जीत दर्ज करेगी. सभी राजनीतिक दल अपने अपने वोट बैंक के हिसाब से राजनीति करती रही है. बीजेपी भले ही 9 साल के कामों को लेकर जनता के बीच जाने की बात कर रही है, लेकिन हकीकत यही है कि वो भी पीएम मोदी के पिछड़ा चेहरे के रूप में ही पेश कर रही है. वहीं, RJD और JDU ही अपने वोट बैंक को एकजुट करने में एड़ी चोटी का जोर लगा दी है. अब देखना होगा कि जनता का समर्थन किसको मिलता है.

रिपोर्ट : आदित्य झा

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • कर्पूरी चर्चा के सहारे पिछड़ों को साधेगी JDU
  • अपने कोर वोटर बैंक को साधने में जुटी JDU
  • अंबेडकर के सिद्धांत पर परिचर्चा कर रही RJD

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar BJP JDU election 2024 RJD Lok Sabha Election 2024 Bihar News
Advertisment
Advertisment