Advertisment

'हाथ जोड़कर प्रार्थना करता हूं, पैर भी छू लूंगा…' CM नीतीश ने क्यों कही IAS ऑफिसर से ये बात?

सीएम नीतीश कुमार अक्सर सुर्खियों में रहते हैं और हाल ही में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के एक कार्यक्रम में उनका अधिकारियों से संवाद चर्चा का विषय बना है. कार्यक्रम में उन्होंने भूमि सर्वेक्षण कार्य को जुलाई 2025 से पहले पूरा करने की अपील की.

author-image
Ritu Sharma
New Update
cm nitish kumar

सीएम नीतीश कुमार( Photo Credit : News Nation )

Nitish Kumar News: बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के एक कार्यक्रम में शामिल हुए. इस कार्यक्रम में उनकी एक विशेष अपील अधिकारियों के बीच काफी चर्चा का विषय बनी. सभा को संबोधित करते हुए, उन्होंने विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह के सामने हाथ जोड़ लिए और कहा, ''हाथ जोड़कर आपसे प्रार्थना करते हैं... आपका पैर छुएं? लेकिन जुलाई 2025 से पहले भूमि सर्वेक्षण पूरा कर दें. इसे जल्दी करिए. यह हमारी इच्छा है. यह काम पूरा हो गया होता तो कितनी खुशी होती.'' सीएम नीतीश के इस अंदाज ने सभा में उपस्थित अधिकारियों के बीच ठहाके की लहर दौड़ा दी.

Advertisment

यह भी पढ़ें: गुजरात BJP की कार्यकारिणी की बैठक आज, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

भूमि विवाद के समाधान की जरूरत

नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि जमीन का झगड़ा हर जगह होता है, क्योंकि यह स्पष्ट नहीं होता कि जमीन किसकी है. जमीन से संबंधित विवाद और हत्याएं होती हैं और लगभग 60 प्रतिशत मामले इन्हीं विवादों से जुड़े होते हैं. उन्होंने कहा कि 2005 से हमने इस मुद्दे पर काम करना शुरू किया था ताकि जमीन से जुड़े विवाद खत्म हो सकें. हमने निर्णय लिया कि जमीन का सही स्वामित्व निर्धारित हो और इसके लिए बिहार में भूमि सर्वेक्षण कार्य शुरू किया गया. 2013 में इस कार्य के लिए ऐरियल फोटोग्राफी का काम शुरू किया गया था.

डीएम को निर्देश और अधिकारियों की जिम्मेदारी

सीएम नीतीश ने जिलाधिकारियों और जिलों के प्रभारी मंत्रियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया. उन्होंने निर्देश दिया कि वे सभी कार्यों की निगरानी करते रहें और सुनिश्चित करें कि भूमि सर्वेक्षण कार्य जल्द से जल्द पूरा हो. उन्होंने कहा कि हमारी इच्छा है कि जमीन विवाद समाप्त हो और समाज में शांति का माहौल बने. अपर मुख्य सचिव और मंत्री जी से भी उन्होंने आग्रह किया कि जुलाई 2025 तक इस कार्य को पूर्ण करें ताकि आपसी प्रेम और भाईचारे का माहौल बना रहे.

नियोजन पत्र का वितरण

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अंतर्गत 9,888 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए, जिनमें 353 विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, 758 विशेष सर्वेक्षण कानूनगो, 742 विशेष सर्वेक्षण लिपिक और 8,035 विशेष सर्वेक्षण अमीन शामिल थे. मुख्यमंत्री ने प्रतीकात्मक रूप से 20 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया, जबकि राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल ने 5 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम के दौरान कुल 75 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया.

भूमि सर्वेक्षण की महत्वपूर्णता

नीतीश कुमार ने भूमि सर्वेक्षण के महत्व पर जोर दिया और कहा कि यह कार्य जितना जल्दी पूरा होगा, उतना ही समाज में शांति और स्थिरता का माहौल बनेगा. भूमि विवादों का समाधान होने से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शांति और विकास को प्रोत्साहन मिलेगा. उन्होंने अधिकारियों से अपील की कि वे इस महत्वपूर्ण कार्य को प्राथमिकता दें और समय पर पूरा करें ताकि बिहार में जमीन से जुड़े सभी विवादों का समाधान हो सके.

Advertisment

इस अपील और निर्देश के माध्यम से सीएम नीतीश कुमार ने यह स्पष्ट संदेश दिया है कि भूमि सर्वेक्षण का कार्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस कार्य की सफलता से राज्य में भूमि विवादों का समाधान होगा और लोगों के बीच भाईचारा और प्रेम बढ़ेगा.

HIGHLIGHTS

  • सीएम नीतीश कुमार की अपील
  • कहा- 'हाथ जोड़कर प्रार्थना करता हूं, पैर भी छू लूंगा…'
  • CM नीतीश ने क्यों कही IAS ऑफिसर से ये बात?

Source : News State Bihar Jharkhand

bihar politics news Breaking Ne bihar politics Party Bihar Revenue and Land Reforms Department bihar politics nitish kumar Latest Bihar Politics News CM Nitish Kumar hindi news Nitish Kumar Nitish Kumar Video Revenue and Land Reforms Department Bihar News
Advertisment
Advertisment